यूपी विधानसभा चुनाव से पहले Kushinagar Airport की सौगात, 2 करोड़ लोगों को कैसे होगा फायदा ?

एयरपोर्ट इंफ़्रास्ट्रकचर को मजबूत तरीके से डेवलप किया है। करीब 260 करोड़ की लागत के साथ नया टर्मिनल मीटर फैला हुआ है।

0
423
Kushinagar Airport
एयरपोर्ट इंफ़्रास्ट्रकचर को मजबूत तरीके से डेवलप किया है। करीब 260 करोड़ की लागत के साथ नया टर्मिनल मीटर फैला हुआ है।

एयरपोर्ट इंफ़्रास्ट्रकचर (Kushinagar Airport) को मजबूत तरीके से डेवलप किया है। बता दें करीब 260 करोड़ रूपए की लागत के साथ नया टर्मिनल मीटर फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट पर एक साथ 300 यात्रियों की क्षमता है।

इन 8 देशों के यात्रा सबसे ज्यादा कुशीनगर आते है

बुद्धिस्ट सर्किट में कुशीनगर (Kushinagar Airport) सेंटर पॉंईंट पर है। जिसके अंतर्गत लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, राजगीर, संकिशा और वैशाली आते हैं। बुद्धिस्ट सर्किट में आने वाले तीर्थ स्थलों के लिए श्रीलंका, जापान, ताईवान, साउथ कोरिया, चीन, थाईलैंड, विएतनाम और सिंगापुर से तीर्थ यात्री बड़ी संख्या में आते हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले 2 करोड़ लोगों को मिली सौगात

इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar Airport) का लाभ आसपास के 15 ज़िलों के क़रीब दो करोड़ यात्रियों को मिलेगा। इनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी पश्चिमी बिहार के उन नागरिकों को लाभ होगा जो नौकरी के लिए दूर के शहरों में रहते हैं।

सीएम योगी ने कही बड़ी बात

कुशीनगर में दौरे के दौरान सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने आम लोगों के लिए बड़ी बात कही है। सीएम ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सकता है। आपको बता दें आज पीएम मोदी और सीएम योगी कुशीनगर अंतररराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन कर चुके है। प्रधानमंत्री कुशीनगर में अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्यास भी करने वाले है। इस हवाई अड्डे से दुनिया भर के बौद्धों को यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

कब आया था चर्चा में हवाई अड्डा

दरअसल, 2008 में जब मायावती (Mayawati) यूपी की सीएम थी तब एयरपोर्ट (PM Narendra Modi) बनवाने की घोषणा की गई है। इसके लिए प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा गया था। मंजूरी भी मिल गई, लेकिन निर्माण शुरू नहीं हुआ। इसके बाद साल 2012 में राज्य की सत्ता संभालते ही सपा सरकार ने मैत्रेय प्रोजेक्ट की घोषणा की। एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई। मैत्रेय प्रोजेक्ट के विरोध को देखते हुए एयरपोर्ट के लिए जमीन नहीं मिल रही थी। लेकिन किसी तरह ये काम पूरा किया गया।

Also Read: ‘हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सकता है’- सीएम योगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here