IIT के 54वें दीक्षांत समारोह पर पीएम मोदी करेंगे आज कानपुर मेट्रो का उद्घाटन

कानपुर सम्बोधन के दौरान एक ऐतिहासिक पल देखने को मिलेगा जिसे हिन्दुस्तान याद रखेगा आज कड़ी सुरक्षा के बीच पूरा कानपुर फूलों से जगमगा रहा

0
82
UP Election 2022
IIT की 54वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी करेंगे आज कानपुर मेट्रो का उद्घाटन

कानपुर: पीएम मोदी आज कानपुर का दौरा करेंगे। बीजेपी इस रैली को ऐतिहासिक बनाने में लगी हुई है। Pm Modi  आईआईटी के 54वे दीक्षांत समारोह में शामिल होने जा रहे हैं। इसी के साथ वह आज कानपुर मेट्रो का भी उद्घाटन करेंगे। उनका सम्बोधन आज निराला नगर रेलवे मैदान से होगा। जिसमे लाखों लोगो के बैठने का इंतेज़ाम किया जा रहा है। बताते चलें की बीजेपी की सबसे मज़बूत जगह में से एक है बुंदेलखंड-कानपुर है।

Pm Modi के आगमन से पहले इस तरह सजाया जा रहा कानपुर

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निराला नगर रेलवे मैदान से सम्बोधित करेंगे इसलिए आज रेलवे स्टेशन को एसपीजी ने अपने कब्ज़े में ले लिया है। सख्त निर्देशों के चलते आज किसी को विडिओ बनाने और कैमरा चलाने की इजाज़त नहीं है। पूरे कानपुर को आज फूलों से सजाया जा रहा है और मंच को बेहद खूबसूरती से सजाया जा रहा है। मंच की लम्बाई लगभग 72 मीटर, चौड़ाई 32 मीटर और ऊंचाई 8 मीटर रखी गई है। मंच पर 40 लोगो के बैठने की व्यवस्था की गई है। लोगों के लिए 60 ब्लॉक में 80000 कुर्सियों के साथ 50 शौचालय बनाये गए हैं।आईआईटी से मोतीझील तक 9 रेलवे स्टेशन पड़ते हैं जिनको एसपीजी ने कब्ज़े में ले लिया है और उनको सजाया जा रहा है।

बारिश के होने की सम्भावना बताई जा रही

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 28 दिसम्बर को कानपुर और उसके कई जिलों में बारिश की सम्भावना बताई। मौसम विभाग की जानकारी को संज्ञान में रखते हुए मंच के ऊपर वाटरप्रूफ पंडाल लगाया गया है। पहले मंच को खुला रखने का इंतेज़ाम था लेकिन बारिश की सम्भावना से इसको बदला गया।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतेज़ाम

Pm Modi की सुरक्षा का ख़ास ध्यान रखते हुए 40 वीआईपी के अलग से पास बनाये गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिये 17SP , 14 ASP , 41CO , 93स्पेक्टर , 498 SI,2395 हेड कांस्टेबल 158 महिला कांस्टेबल 10 कंपनी पीएसी को तैनात किया गया है। लगभग 2000 से ज्यादा बसों के आने की उम्मीद है उनके पार्किंग के लिए अलग से इंतेज़ाम किया गया है। सभी जगह एसपीजी के कब्ज़े में रहेंगी।

VVIP के लिए बनाये गए हैं 11 हैलीपैड

आईआईटी से निराला नगर रेलवे स्टेशन तक लगभग 11 हेलीपैड बनाये गए हैं। यह हैलीपैड अलग-अलग जगह पर बनाये गए हैं जिसमे से 3 हैलीपैड तो सम्बोधन स्थल पर ही हैं। यह काम PWD ने अंजाम दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here