U.P में Nipah Virus को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, जाने क्या है इसके लक्षण व बचाव के तरीके

Prayagraj. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) जिले में जहाँ एक तरफ लोग वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर परेशान है.

0
851

Prayagraj. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) जिले में जहाँ एक तरफ लोग वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर परेशान है. वही केरल (Kerala) में एक बार फिर खतरनाक निपाह वायरस (Nipah Virus) ने दस्तक दे दी, बताया जा रहा है कोच्चि में एक शख्स इससे प्रभावित मिला है.जिसके बाद पूरे देश में अलर्ट जारी हो गया । साथ ही इस महामारी से बचने के लिए उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। वही प्रयागराज में निपाह (Nipah) से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है।

Nipah Virus के लक्षण व बचाव के तरीके

डॉ फ़िरोज़ ने बताया निपाह वायरस (Nipah Virus) सूअर चमगादड़ से फैलता है जिस के शुरुआती लक्षण बुखार, सिरदर्द, म्यालगिया की अचानक शुरुआत, उल्टी, सूजन, विचलित होना और मानसिक भ्रम शामिल हैं. संक्रमित व्यक्ति 24 से 48 घंटों के भीतर कॉमेटोज हो सकता है.

गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को बेहतर ढंग से देखभाल भी की जरूरी है. निपाह वायरस से बचाव को उन्होंने ये भी साफ किया की आप जो खाना खाते हैं वह चमगादड़ या उनके मल से दूषित तो नहीं है. चमगादड़ के कुतरे फलों को खाने से बचें. पाम के पेड़ के पास खुले कंटेनर में बनी पीने वाली शराब पीने से बचें. बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति से संपर्क में आने से बचें. अपने हाथों को अच्छी तरह से स्वच्छ करें और धोएं, आमतौर पर शौचालय के बाल्टी और मग, रोगी के लिए उपयोग किए जाने वाले कपड़े, बर्तन और सामान को अलग से साफ करें. निपाह बुखार के बाद मरने वाले किसी भी व्यक्ति के मृत शरीर को ले जाते समय चेहरे को कवर करना महत्वपूर्ण है.मृत व्यक्ति को गले लगाने या चुंबन करने से बचें.Also Read: बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए नगर पंचायत चेयरमैन ने नगर में कराई फाॅगिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here