UP Election 2022: आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और CM Yogi में होगा महामुकाबला, गोरखपुर सदर सीट से लडे़ंगे चुनाव

0
129
UP Election 2022

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनाव (Vdhansabha Election) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। विधानसभा चुनाव में गोरखपुर सदर सीट से चंद्रशेखर आजाद चुनाव में खड़े हो रहे हैं और सीएम योगी को टक्कर देंगे.आने वाले समय में बड़ा सियासी मुकाबला होगा और देखने को मिल सकता है।

बता दें की भीम आर्मी के संस्थापक और आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) गोरखपुर सदर से भाजपा उम्मीदवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

आजाद समाज पार्टी ने बनाया चंद्रशेखर आजाद को प्रत्याशी

बता दें की आजाद समाज पार्टी ने गोरखपुर सदर सीट (322) से चंद्रशेखर आजाद (chandrashekhar azad) को अपना प्रत्याशी बनाया है. भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ने इस फैसले पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा ‘बहुत-बहुत आभार साधुवाद. पिछले 5 साल भी लड़ा हूं और अब भी लड़ूंगा. जय भीम, जय मण्डल. बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय.’

आजाद सामज पार्टी करेगी इन पार्टियों से गठबंधन

आजाद समाज पार्टी उत्तर प्रदेश के 6-7 सात छोटे दलों के साथ गठबंधन करेगी, जिनमें भारतीय वीर दल, पिछड़ा समाज पार्टी, पथिक जनशक्ति पार्टी समेत कई दल होंगे. आजाद समाज पार्टी 22 प्वाइंट का घोषणा पत्र भी जारी करेगी.

Gorakhpur सीट से CM Yogi बने है उम्मीदवार

बता दें कि इस सीट से भाजपा ने सीएम योगी आदित्यनाथ को अपना उम्मीदवार बनाया है. अयोध्या और मथुरा की चर्चाओं के बीच बीते दिनों ही भाजपा ने सीएम योगी के गोरखपुर सदर सीट से लड़ने का ऐलान किया था. अब सोचने वाली बात ये है कि गोरखपुर सीट पर कांग्रेस, सपा और बसपा किसे टिकट देती है.

UP में कितने चरण में कब चुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा. उत्तर प्रदेश में अन्य चरणों में मतदान 14, 20, 23, 27 फरवरी, 3 और 7 मार्च को होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले चुनाव के नतीजे

2017 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here