यूपी में गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने की मिली मंजूरी, 12 जिलों से होकर गुजरेगा…जानें कब होगा शुरू

यूपी में गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। ये एक्सप्रेसवे 594 किलोमीटर लंबा बनेगा

0
617
Ganga Expressway
ये एक्सप्रेसवे 594 किलोमीटर लंबा बनेगा

यूपीवासियों को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद एक और सौगात मिलने जा रही है। उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) के निर्माण के लिए पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। इस अनुमति के बाद टेंडर शुरु होगा और फिर निर्माण कार्य की शुरुआत हो जाएगी। ये एक्सप्रेसवे 594 किलोमीटर लंबा बनने जा रहा है। ये एक्सप्रेसवे मेरठ के बिजौली ग्राम से शुरू होकर प्रयागराज बाइपास पर जाकर खत्म होगा।

अहम बात ये है कि गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) परियोजना को सरकार पीपीपी मोड पर डिजाइन, बिल्ड, फाइनेंस, ऑपरेट और ट्रांसफर के तहत बनेगा। इसके लिए टेंडर भी मांगे गए हैं। इस परियोजना की कीमत 36,230 करोड़ रुपये है।

36,230 करोड़ की लागत आएगी

बता दें प्रयागराज के बीच बनने जा रहा गंगा एक्‍सप्रेस-वे के लिए अब तक लगभग 94 प्रतिशत भूमि अधिग्रहित की गई है। इस एक्‍सप्रेस-वे को पर्यावरणीय मंजूरी मिलने के बाद इसके निर्माण कार्य प्रारंभ होने का रास्ता साफ हो रहा है। गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 12 जिलों और 519 गांवों जोड़ेगा। इस पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव में जाकर खत्म होगा, एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा। जिसे आगे चलकर 8 लेन तक का किया जा सकता है। ये एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज समेत 12 जिलों से होकर गुजरेगा। इससे 519 गांव जुड़ने वाले है।

2025 तक गंगा एक्सप्रेस-वे बनाकर होगा तैयार

गंगा एक्सप्रेस-वे को 2025 तक बनाकर पूरा करने की योजना बनाई गई है। इस योजना के बाद यूपी में एक्सप्रेस वे की संख्या 6 हो जाएगी। माना जा रहा है दिसंबर में इसका शिलान्यास हो सकता है। इससे पहले पूर्वांचल के कई शहरों को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उद्घाटन किया था। जिससे पूर्वांचल में विकास की रफ्तार बढ़ने लगेगी।

गंगा एक्सप्रेस-वे में 14 बड़े पुल, 126 छोटे पुल, 929 पुलिया, 7 आरओबी, 28 फ्लाईओवर और 8 डायमंड इंटरचेंज बनेंगे. गंगा नदी पर 1 किलोमीटर लंबा और रामगंगा नदी पर 720 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस-वे पर मेरठ और प्रयागराज में 2 मुख्य टोल प्लाजा होंगे। इसके अलावा रास्ते में 15 रैंप टोल प्लाजा भी होंगे। इसके निर्माण के बाद लोगों को आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी।

Also Read: लखनऊ पुलिस ने किया फरमान जारी, गोमती नगर में इन तारीखों पर बालकनी में न टांगें कपड़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here