UP के किसानों और पशुपालकों के लिए अच्छी ख़बर, गाए-भैंस का गोबर खरीदेगी योगी सरकार

0
61
UP के किसानों और पशुपालकों के लिए अच्छी ख़बर, गाए-भैंस का गोबर खरीदेगी योगी सरकार

Cattle Farming Scheme: उत्तर प्रदेश में किसान अपने पशुओं और आए को लेकर परेशान रहते हैं। किसानों की परेशानी को देखते हुए सरकार आए समय नई-नई योजनाएं लाती रहती है, जिससे उनकी तकलीफें दूर हो सके। इसी कड़ी में योगी सरकार अब किसानों और पशुपालकों के लिए नई योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत सरकार किसानों और पशुपालकों से गोबर खरीदेगी।

योगी सरकार के पशुधन मंत्री धर्मपाल ने क्या बताया ?

योगी सरकार में दुग्ध और पशुपालन Cattle Farming मंत्री धर्मपाल ने बताया कि जल्द ही योगी सरकार किसानों और पशुपालकों से गोबर की खरीद शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि योगी सरकार किसानों और पशुपालकों से डेढ़ रुपये किलो के हिसाब से गोबर खरीदेगी। सरकार के इस कदम से किसानों और पशुपालकों की आय के साथ-साथ अवारा पशुओं की समस्या भी दूर होगी।

इससे पहले सरकार किसानों के लिए बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना और गौ अभयारण्य योजना लेकर आई थी।

बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना: अवारा पशुओं की समस्या को देखते हुए सरकार इससे पहले बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना लाई थी। इस योजना के तहत सरकार अवारा गाय-बैलों को पालने के लिए प्रतिदिन 30 रुपये देती है, मतलब साल के हिसाब से 900 रुपये और साल के हिसाब से 10 हजार 800 रुपये देती है।

गौ अभयारण्य योजना: इस योजना के तहत सरकार बड़ी तदाद में खुली जगह पर अवारा गोवंश को रखने की तैयारी कर रही है। बता दें कि ये योजना गौशाला से अलग होगी। इसके तहत हर गौ अभ्यारण्य में कम से कम 5 हजार अवारा गोवंश रखे जा सकेंगे।

पशुधन दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह के मुताबिक, गाय के गोबर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हो, इसके लिए नई तकनीक पर आधारित बायो फर्टिलाइजर और कुकिंग गैस तैयार कर इसके वितरण की कार्ययोजना की तैयारी सरकार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here