Supertech Twin Tower Demolition: ट्विन टावर्स को गिराने की तारीख बढ़ी, जानें क्यों टावर गिराने वाली कंपनी ने खटखटाया SC का दरवाज़ा

0
419

Supertech Twin Tower Demolition: नोएडा के सेक्टर 93 (A) में बने सुपरटेक ट्विन टावर को अब 3 महीने बाद गिराया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 40 मंजिला ट्विन टावरों को गिराने के लिए तीन और महीने का समय दे दिया गया है।

ट्विन टावर को गिराने से पहले 10 अप्रैल को ट्रायल ब्लास्ट किया गया था, इस ब्लास्ट से ये अंदाजा लगाया गया था कि टावर कितना मजबूत है। ट्रायल ब्लास्ट की रिपोर्ट के बाद टावर को गिराने वाली कंपनी ने नोएडा प्राधिकरण से तीन और महीने का समय मांगा था। नोएडा प्राधिकरण ने कंपनी को ये वक्त देने से इनकार कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हुआ बदलाव

नोएडा प्राधिकरण की ओर से मनाही के बाद टावर गिराने वाली कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। अब सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी की बात मानते हुए 3 महीने का समय दे दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद अब ट्विन टावर को 28 अगस्त को गिराया जाएगा। गौरतलब है पहले 22 मई को ट्विन टावर को गिराया जाना था। आपको बता दें कि ट्विन टावर की ऊंचाई करीब 103 मीटर है। भारत में इतनी ऊंची इमारत पहली बार गिराई जाएगी। ट्विन टावर एमराल्ड कोर्ट परियोजना का हिस्सा हैं।

क्यों की गई थी वक्त की मांग ?

ट्रायल ब्लास्ट (Supertech Twin Tower Demolition) की रिपोर्ट के बाद ये बात सामने आई की बिल्डिंग के कुछ फ्लोर काफी मजबूत हैं। लिहाजा इसे गिराने के लिए कम से कम 3,400 किलो से ज्यादा विस्फोटक को जरूरत होगी। ज्यादा विस्फोटक लगेगा तो उसे भरने के लिए वक्त भी ज्यादा चाहिए होगा इसीलिए कंपनी ने नोएडा प्राधिकरण 3 महीने का वक्त मांगा था। कंपनी की इस दलील को नोएडा प्राधिकरण ने अस्वीकार कर दिया था, जिसके बाद कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here