Srinagar News: भड़काऊ लेख लिखने वाले पीएचडी स्कॉलर पर जांच एजेंसी का शिकंजा

0
242

Srinagar News: जम्मू-कश्मीर जहां से अकसर तनाव की तस्वीरें सामने आया करती थी, वहां आखिरकार अमन-चैन का बसेरा हुआ। लेकिन लगता है उन वादियों में अमन-चैन से कुछ लोगों को परेशानी है। रविवार को श्रीनगर में कश्मीर यूनिवर्सिटी के एक पीएचडी स्कॉलर छात्र को कश्मीर की जांच एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया।

क्यों हुई गिरफ्तारी? 

कश्मीर की जांच एजेंसी ने अब्दुल आला फाजली नाम के पीएचडी स्कॉलर छात्र को ‘अत्यधिक भड़काऊ और राजद्रोही’ लेख लिखने के लिए गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए अब्दुल आला फाजली श्रीनगर (Srinagar News) के हमहामा के रहने वाले बताए जा रहे हैं। कश्मीर की जांच एजेंसी ने अब्दुल आला फाजली के घर पर छापेमारी कर उसे गिरफ्तार किया।

अब्दुल आला फाजली ने विवादास्पद मासिक डिजिटल पत्रिका “द कश्मीर वाला” में “दासता के बंधन टूटेंगे” शीर्षक से एक लेख लिखा था जिसमें काफी विवादास्पद बातें लिखी गईं थीं। एक अधिकारी ने बताया कि, “SIA ने शहर में कई स्थानों पर आतंकवाद और राष्ट्र विरोधी नेटवर्क पर अपनी कार्रवाई के तहत छापेमारी की और इसी दौरान अब्दुल आला फाजली की गिरफ्तारी की गई थी। तलाशी के दौरान पुलिस को कई इलेक्ट्रॉनिक सबूत भी मिले हैं।”

वेबसाइट के संस्थापक के घर भी छापेमारी

पुलिस ने बताया कि “जेल में बंद “द कश्मीर वाला” वेबसाइट के संस्थापक फहद शाह के घर और दफ्तर पर भी छापेमारी की गई। फहद शाह को हाल ही में पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए ) के तहत गिरफ्तार किया गया था। उनपर तीन मामले दर्ज थे और दो मामलों में उनको पीएसए के तहत बंद होने से पहले जमानत मिली थी।”

अब्दुल फाजली के लेख को लेकर पुलिस ने बताया कि, “ये लेख युवाओं को हिंसा का रास्ता अपनाने के लिए प्रेरित करने और चरमपंथ का महिमामंडन के लिए लिखा गया है। इस लेख का मकसद अलगाववाद को बढ़ावा देना है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here