बिहार: इन स्कूलों में रविवार को नहीं शुक्रवार को होती है छुट्टी

0
71
School Off on Friday

School Off on Friday: बिहार के कटिहार में रविवार की जगह शुक्रवार को अवकाश का मामला सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है। यहां जानकारी मिली थी कि साल 2007 से स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रावार को छुट्टी दी जा रही है। जिले के 100 से अधिक सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी रहती है और रविवार को विद्यालय खुले रहते है। उर्दू विद्यालय या मदरसों में शुक्रवार को तो छुट्टी (School Off on Friday) रहती ही है। लेकिन कई हिंदी विद्यालय भी शुक्रवार को बंद रहते हैं। हलांकि, विभागीय स्तर पर इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार नहीं की गई है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि क्योंकि संबंधित विद्यालय मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में हैं। यहां पढऩे वाले अधिकतर बच्चे भी अलपसंख्यक वर्ग से आते हैं। लेकिन इस तरह के कोई विभागीय निर्देश स्पष्ट तौर से शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नहीं बताए हैं।

विभाग का कहना है कि मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में स्थित स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी पिछले पांच दशक से अधिक समय से हो रही है। उस वक्त स्कूलों का संचालन समिति द्वारा किया जाता था। स्कूलों का सरकारीकरण होने के बाद भी यह परंपरा जारी है। इनमें प्रारंभिक, मध्य व माध्यमिक विद्यालय भी शामिल हैं। बिहार में सीमांचल के जिलों में ऐसे विद्यालयों की संख्या अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here