फिर होगी संजय राउत की ईडी के सामने पेशी

0
88
Patra Chaal Case

Patra Chaal Case: शिवसेना सांसद संजय राउत को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में फिर से पूछताछ के लिए बुलाया है.

एक जुलाई को भी उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया था. इस दौरान उनसे करीब 10 घंटे तक पूछताछ की गई थी. ये पूछताछ मुंबई की पात्रा चॉल के पुनर्विकास से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में की जा रही है.

इससे पहले पात्रा चॉल मामले से जुड़े मामले में जांच के दौरान इसी साल अप्रैल में ईडी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत और उनके दो सहयोगियों की क़रीब 11.15 करोड़ की संपत्ति अस्थायी रूप से ज़ब्त की थी.

क्या है पात्रा चॉल का मामला

पात्रा चॉल (Patra Chaal Case) मुंबई के गोरेगांव वेस्ट इलाक़े में स्थित एक रिहायशी इमारत है. इस इमारत में कुल 682 घर हैं. यहां रहने वाले लोगों की मंज़ूरी से एमएचएडीए, गुरु आशीष कंपनी और निवासियों के बीच पुनर्विकास का एक करार हुआ था.

करार के तहत ये वादा किया गया था कि 13 एकड़ में बनी इमारत में पात्रा चॉल में रहने वाले लोगों को 672 घर दिए जाएंगे. लेकिन निवासियों को कुछ भी नहीं मिला और वो अब इससे अपने आप को ठगा हुआ महसूस करते हैं.

ईडी का कहना है कि गुरु आशीष कंपनी के निदेशकों ने एफएसआई को नौ अन्य डेवलपरों को समझौते में शामिल अन्य पक्षों की जानकारी के बिना बेच दिया.

आरोप है कि निदेशकों को इस सौदे से 901 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. ईडी का आरोप है कि गुरु आशीष कंपनी ने एक अन्य हाउसिंग प्रोजेक्ट मीडोज़ के ख़रीदारों से भी 138 करोड़ रुपये गैर कानूनी तौर से हासिल किए हैं.

ईडी ने 2 फ़रवरी को गुरु आशीष कंपनी के निदेशक और संजय राउत के करीबी प्रवीण राउत को गिरफ़्तार कर लिया था.

संजय राउत के ख़िलाफ़ क्यों हो रही है जांच?

मामले में गिरफ़्तार प्रवीण राउत संजय राउत के क़रीबी हैं.

ईडी का आरोप है कि पात्रा चॉल मामले में हुई मनी लांडरिंग में प्रवीण राउत को सौ करोड़ रुपये मिले. फिर राउत ने ये पैसा अपने परिजनों और जानकारों के बैंक खातों में जमा करा दिया था.

ईडी का दावा है कि संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत ने साल 2010 में प्रवीण राउत की पत्नी मधुर राउत से 83 लाख रुपये प्राप्त किए. आरोप ये भी है कि वर्षा राउत ने इन पैसों से दादर में एक फ्लैट ख़रीदा था.

आरोप ये भी है कि जांच शुरू होने के बाद वर्षा राउत ने मधुर के खाते में 55 लाख रुपये वापस भेजे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here