Rani Kamlapati Railway Station: आज कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे PM Modi, जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

0
203
Narendra Modi

Rani Kamlapati Railway Station: आज का दिन भोपाल के लिए बेहद ख़ास है क्योंकि आज के दिन यानी 15 नवंबर को पीएम मोदी (Narendra Modi) भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम पुनर्विकसित किये गए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Kamlapati Railway Station) का लोकार्पण करेंगे. दरअसल आज भोपाल में स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती है और उनकी याद में कार्यक्रम आयोजित होगा। आयोजित कार्यक्रम जनजातीय गौरव दिवस सम्मेलन में पीएम मोदी शामिल होंगे।

हबीबगंज से नाम बदल कर हुआ कमलावती

बता दें की इस रेलवे स्टेशन की तस्वीर पूरी तरह से बदल दी गई है। यह किसी एयरपोर्ट से कम नहीं लगता है। इस स्टेशन का नाम पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन था, जिसे बदलकर रानी कमलापति के नाम पर रखा गया। इस रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से बनाया गया है।

क्यों बदला गया हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम ?

बता दें की इस रैलवार स्टेशन को बदलने का कारण ये है की शुक्रवार को शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर आधुनिक सुविधाओं से लैस किए गए हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए अनुरोध किया था और कहा था कि इससे गोंड शासक की विधवा रानी कमलापति की विरासत और बहादुरी का सम्मान होगा. गोंड समुदाय भारत में आदिवासियों को सबसे बड़ा समुदाय है.

शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने शनिवार को ऐलान किया कि भोपाल स्थित देश के सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘रानी कमलापति’ स्टेशन कर दिया गया है. उन्होंने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया.क्योंकि यह फैसला देश के पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लिया गया है।

वर्ल्ड क्लास के सुकिड़हा के साथ बना है ये रेलवे स्टेशन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात की पुष्टि भी की जिसमे उन्होंने ये कहा की “रानी कमलापति रेलवे स्टेशन” पर लिखा जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हवाई अड्डे जैसी आधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किए गए इस रेलवे स्टेशन की तस्वीरें सभी एयरपोर्ट को मात दे रही है। क्योंकि इस रेलवे स्टेशन को बहुत ख़ूबसूरती से बनाया गया है।

Also Read: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर ट्रायल के लिए उतरा फाइटर प्लेन, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here