Jodhpur Communal Clash Update: पत्थरबाजी और बवाल को लेकर सवालों के घेरे में गहलोत सरकार

0
372

Jodhpur Communal Clash Update: आज देशभर में जश्न-ए-ईद, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती को लेकर धूम मची है। त्योहार के धूम के बीच जोधपुर में ईद की नमाज के बाद जालोरी गेट इलाके में फिर तनाव बढ़ गया है। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया और स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा पर लगे झंडे को हटाने की फिर से कोशिश की। इस माहौल को नियंत्रण में करने के लिए स्थानीय पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़ने पडे़।

राजस्थान के सीएम ने लिया संज्ञान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए इस घटना की निंदा की है और इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। सीएम अशोक गहलोत ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

गहलोत ने मंगलवार की सुबह मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा, “जोधपुर के जालौरी गेट के निकट दो गुटों में झड़प से तनाव पैदा होना दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रशासन को हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।”

सीएम गहलोत ने अपने ट्वीट में आगे लिखा, “जोधपुर, मारवाड़ की प्रेम एवं भाईचारे की परंपरा का सम्मान करते हुए मैं सभी पक्षों से मार्मिक अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें।”

आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

जोधपुर (Jodhpur Communal Clash Update) में सांप्रदायिक झड़प के बाद राजनीति काफी गरमा गई है। बीजेपी और कांग्रेस एक दूसरे को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इस मामले में राजस्थान के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा, “स्थिति अब भी नियंत्रण में है। हालात बिगड़ने के लिए बीजेपी दोषी है।”

वहीं बीजेपी के नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा, “जोधपुर में एक सनकी साजिश के तहत यह सब हो रहा है। राजस्थान सरकार के लिए धर्मनिरपेक्षता बस एक वोट बैंक का जरिया रह गया है। राजस्थान सरकार अपनी साजिश में ही फंस कर रह गई है।”

बिहार सरकार में मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा, “सब लोग अमन से त्योहार मना रहे हैं। जोधपुर के लोग किसी के बहकावे में ना आएं। कांग्रेस राज में ही दंगे होते हैं। बीजेपी शासित राज्यों में शांति है।”

बीजेपी विधायक के घर के बाहर उपद्रव

जोधपुर में हालात लगातार तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। मंगलवार को बीजेपी विधायक सूर्यकांत व्यास के घर बाहर भी हंगामा और उपद्रव किया गया। जानकारी के मुताबिक उनके घर के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। इन सभी घटनाओं और तनाव को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री कानून एवं व्यवस्था को लेकर एक्टिव मोड में आ गए हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय में जोधपुर कि वर्तमान स्थिति के मद्देनजर लॉ एंड ऑर्डर की व्यवस्था को लेकर डीजीपी और वरिष्ठ अधिकारियों को इमरजेंसी हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। सीएम गहलोत पूरी स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहे हैं और जिला प्रशासन को निर्देश दे रहे हैं।

आम जन के साथ भी की हिंसा

जालोरी गेट इलाके पर हुई हिंसा की आग अब कबूतर चौक तक पहुंच गई है। इस हिंसा में अब दो समुदायों के अलावा बच्चों को भी निशाना बनाया जा रहा है। खबरों के मुताबिक कबूतर चौक पर एक 5 साल की बच्ची के साथ मारपीट और दुकानों में लूटपाट की गई।

इस हिंसा के बाद स्थानीय लग खौफज़दा हैं। चश्मदीदों ने जानकारी देते हुए बताया कि, “कुछ लोग पाइप, लोहे के सरिए, लाठी-डंडे लेकर आए थे। जब शोर मचना शुरू हुए तो हम लोग बाहर आए। उन लोगों ने दुकानें तोड़ दीं और बच्ची को भी मारा है। ये कोई नए लड़के नहीं थे, 15-20 साल के  थे। रोज यहां सब्जी लेने, दूध लेने आते हैं।”

कैसे शुरू हुआ विवाद ?

दरअसल सांप्रदायिक तनाव की स्थिति एक रात पहले से ही बन गई थी। ईद से पहले दो समुदायों के बीच धार्मिक झंडा हटाने को लेकर झड़प और मारपीट हुई। जालोरी गेट इलाके पर स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा पर लगे झंडे को हटाने की कोशिश का हिंदू संगठनों ने विरोध किया। उन्होंने आरोप लगाया कि वहां परशुराम जयंती पर लगाए गए भगवा ध्वज को हटाकर इस्लामी ध्वज लगा दिया गया। इस विवाद के बाद प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई, पथराव भी किया गया, जिसमें पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए। विवाद भगवा झंडा हटाकर ईद का झंडा लगाने पर हुआ।

सोमवार रात को इलाके में पैदा हुई ये स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए, सुरक्षा व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए सुरक्षा बल तैनात किए गए थे। जिसके बाद इलाके में माहौल काबू में आ गया था। लेकिन मंगलवार को जश्न-ए-ईद की नमाज अदा करने के बाद इलाके में ये विवाद और बढ़ गया।

 

यह भी पढ़ें: Jodhpur Violence: जोधपुर में ईद के मौके पर दो समुदायों में झड़प, तनाव की स्थिति बरकरार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here