झारखंड में कल होगी चौथे चरण की वोटिंग, इन सीटों पर है मतदान…

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार का गठन होने के बाद वहां की राजनीतिक उठापटक थम गई है। अब देस की नज़र झारखंड विधानसभा चुनाव पर टिकीं है।

0
761
झारखंड-चुनाव-2019

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार का गठन होने के बाद वहां की राजनीतिक उठापटक थम गई है। अब देश की नज़र झारखंड विधानसभा चुनाव पर टिकीं है। बता दें कि कल यानी कि शनिवार को झारखंड में पहले चरण की वोटिंग है, जिसमें 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं आज यानी कि शुक्रवार को चौथे चरण के लिए अंतिम दिन का नामांकन हुआ। चौथे चरण में कुल 15 सीटों पर 16 दिसंबर को वोटिंग होगी।

चौथे चरण में इन सीटों पर होगी वोटिंग-

चौथे चरण में जिन सीटों मतदान होना है उनको बीजेपी का गढ़ कहा जाता है। गौरतलब है कि चौते चरण के तहत 16 दिसंबर को मधुपुर, देवघर (SC), बगोदर, जमुआ (SC), गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनक्यारी (SC), सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा सीट में मतदान होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले विधानसभा चुनाव में इन 15 सीटों में से 12 पर बीजेपी के विधायक थे, जबकि एक सीट उसकी साथी एजेएसयू के पास थी। इस बार BJP के सामने चुनौती है कि वह पहले जैसा प्रदर्शन कर पाएगी।
झारखंड की सत्ता में वापसी के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर ने कापी मेहनत की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के कई बड़े नेताओं ने रैली की हैं, वहीं कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने अभी राज्य में कोई रैली नहीं की है। मालूम हो कि झारखंड में इस बार 5 चरणों में मतदान होना है।

प्रथम चरण के लिए शनिवार (30 नवंबर 2019) को वोट डाले जाएंगे, इसमें कुल 13 सीटों के लिए वोटिंग होगी। झारखंड में काफी हिस्सा नक्सल प्रभावित है, इसलिए यहां पांच चरणों में वोटिंग की जानी हैं।

प्रथम चरण में शनिवार को जिन सीटों पर मतदान होना है… वो हैं- चतरा, गुमला, बिष्णुपुर, लोहरदागा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा, भवनाथपुर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here