Shraddha Murder Case: नार्को टेस्ट में आफताब खोलेगा बड़े राज, कोर्ट ने दी टेस्ट की मंजूरी, दिल्ली पुलिस ने तैयार की सवालों की लिस्ट, पढ़ें

0
86
Shraddha Murder Case

Shraddha Murder Case : राजधानी में एक ऐसी दिल दहला देने वाली श्रद्धा वाकर हत्याकांड (Shraddha Murder Case) में दिल्ली (Delhi) की साकेत कोर्ट ने आरोपी आफताब अमीन पूनावाला (Aftab Amin Poonawalla) का नार्को टेस्ट (NARCO Test) कराने की कोर्ट ने मंजूरी दी है। कोर्ट ने पूछताछ के अपग्रेड साधन के रूप में विशेष जांच के इस्तेमाल पर जोर दिया है।

क्या आप जानते है क्या है नार्को टेस्ट ?

नार्को टेस्‍ट (NARCO Test) को सच्चाई सीरम के रूप में भी जाना जाता है। इसका उपयोग पहले महत्वपूर्ण मामलों को सुलझाने के लिए किया गया है। इस टेस्ट (Test) में एक दवा को शरीर की शिराओं में दिया जाता है। एनेस्थीसिया (Anesthesia) के जरिये इसे लेने वाले व्यक्ति को विभिन्न चरणों में प्रवेश करने का कारण बनता है और उसकी चैतन्‍यता कम होती जाती है। इस दवा को लेने के बाद शख्‍स सम्मोहक (Hypnotic) अवस्था  चला जाता है। वह व्यक्ति कम संकोची हो जाता है और जानकारी प्रकट करने की अधिक संभावना होती है, जो आमतौर पर सचेत अवस्था में सामने नहीं आ पाती है।

दिल्ली पुलिस ने तैयार की सवालों की लिस्ट

सूत्रों के मुताबिक नार्को टेस्ट में पूछने के लिए दिल्ली पुलिस ने सवालों की एक लिस्ट (LIST) तैयार की है। इस लिस्ट में करीब 40 से ज्यादा सवाल शामिल हैं। पुलिस ने ये सवाल एक्सपर्ट से सलाह करके बनाए हैं। पुलिस ने आफताब के करियर, श्रद्धा और उसके रिलेशन, मर्डर से संबंधित, आफताब के परिवार से संबंधित कई सवालों को इस लिस्ट में शामिल किया है।

पुलिस के हाथ लगी CCTV फुटेज

इससे पहले शनिवार को दिल्ली पुलिस के हाथ 18 अक्टूबर का CCTV फुटेज लगा है। इसमें सुबह चार बजे आफताब बैग ले जाते हुए देखा गया। पुलिस को शक है कि वह श्रद्धा के बॉडी के टुकड़ों को फेंकने गया था। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने महरौली वाले फ्लैट से सारे कपड़ों को जब्त कर लिया है। इनमें श्रद्धा के कपड़े भी शामिल हैं।

12 नवंबर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पूनावाला को दिल्ली ( Delhi) पुलिस ने 12 नवंबर को गिरफ्तार किया था। यह गिरफ्तारी घटना के छह महीने से अधिक समय के बाद हुई है, जिसके तहत उसने कथित तौर पर श्रद्धा वालकर (shraddha walker) की गला दबाकर हत्या कर दी थी और उसके शरीर के 35 टुकड़े करके दक्षिण दिल्ली के महरौली स्थित अपने आवास पर लगभग तीन सप्ताह तक 300 लीटर के फ्रिज में रखा और फिर उन्हें आधी रात के बाद शहर में कई जगहों पर फेंकता रहा था।

 

court approved aftab narco test in shraddha-murder-case

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here