दिल्ली सरकार का ऐलान, ब्लैक फंगस के मरीज निजी अस्पतालों में करा सकते है फ्री में इलाज

ब्लैक फंगस होने वालों को राहत मिलेगी, क्योंकि केजरीवाल सरकार ने स्वास्थ्य योजना के तहत सुविधा शुरु की है।

0
262
Black Fungus in Delhi
ब्लैक फंगस होने वालों को राहत मिलेगी, क्योंकि केजरीवाल सरकार ने स्वास्थ्य योजना के तहत सुविधा शुरु की है।

New Delhi में ब्लैक फंगस होने वालों को राहत मिलेगी, क्योंकि केजरीवाल सरकार ने स्वास्थ्य योजना के तहत निजी अस्पतालों में सुविधा शुरु (Black Fungus in Delhi) की है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार अस्पतालों में म्यूकोरमाइकोसिस से संबंधित सर्जरी करने की क्षमता सीमित है।

बता दें जिन मरीजों को ऑपरेशन की तारीख सात दिन से आगे की मिलगी उनको सर्जरी के लिए पैनल वाले निजी अस्पतालों में रेफर किया जा सकता है। अहम बात ये है कि कैशलेस हेल्थ स्कीम के तहत  वह अपना ऑपरेशन फ्री में करा सकते है। ये सुविधा सिर्फ दिल्ली के लोगों को ही मिलेगी।

दिल्ली में 252 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 1734 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। इनमें से 519 मरीज स्वस्थ हो गए है। 300 से ज्यादा मरीजों को आख और नाक की सर्जरी भी करानी पड़ रही हैं। अभी भी दिल्ली के सरकारी और निजी अस्पतालों में 928 मरीजों का इलाज चल रहा हैं।

दरअसल, म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) उन लोगों में अधिक होने की आशंका है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कोविड, मधुमेह, गुर्दे की बीमारी, यकृत या हृदय संबंधी विकारों, बुढ़ापे से संबंधित बीमारियों समेत अन्य बीमारियों के कारण कम हो गई है। दिल्ली सरकार सरकारी अस्पतालों में किसी भी बीमारी के इलाज के लिए जरूरतमंद पात्र रोगियों को पांच लाख रुपये की वित्तीय मदद करती है। 

Also Read: दिल्ली में 100 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू हुई मेट्रो-बस सेवा, जानें और क्या-क्या खुलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here