राजस्थान में दलित छात्र की हत्या के बाद कांग्रेस के विधायक ने दिया इस्तीफा

0
212
Dalit Student Death Case

Dalit Student Death Case: राजस्थान के जालौर ज़िले में 9 साल के एक दलित बच्चे की मौत के बाद बारा अटरू से कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने विधायक पद से इस्तीफ़ा दे दिया है.

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “एक मटके का पानी पीने से या एक घोड़ी पर चढ़ने से या मूँछ रखने से किसी समाज का मान सम्मान कम नहीं होता है. जिस तरह से दलित समाज के साथ अत्याचार किया जा रहा है, उन्हें मारा जा रहा है उसे देखते हुए मेरे मन में टीस आई है कि इस तरह के अत्याचारों को सहन नहीं किया जाएगा और जनक्रांति लाने के लिए कोई ना कोई कुर्बानी देनी पड़ेगी और इसलिए मैं अपने विधायक पद से इस्तीफ़ा दे रहा हूँ.”

https://twitter.com/ANI_MP_CG_RJ/status/1559132117614833665?s=20&t=BF1nnX-_QGUU0BteB9ZAjw
क्या है पूरा मामला

जालौर विधानसभा की सायला तहसील के सुराणा गाँव में सरस्वती विद्यालय में तीसरी कक्षा के नौ साल के एक दलित छात्र इंद्र कुमार मेघवाल की हत्या हुई थी. आरोप है कि विद्यालय के संचालक और शिक्षक छैल सिंह ने 20 जुलाई के दिन तीसरी कक्षा के छात्र इंद्र कुमार मेघवाल की पिटाई की थी.

शिक्षक की उम्र लगभग 40 साल की है. छैला सिंह की पिटाई से 9 साल के इंद्र कुमार मेघवाल के कान और आंख पर चोट आई. जिसके बाद छात्र को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. फिर परिवार वालों ने इस मामले में पुलिस को लिखित शिकायत दी है.

शिकायत के मुताबिक़, “हमेशा की तरह ही 20 जुलाई को इंद्र कुमार मेघवाल स्कूल गया था. लगभग 11 बजे उसे प्यास लगी तो मटकी से पानी पी लिया. वह नादान था, उसे नहीं पता था कि मटकी सवर्ण जाति के अध्यापक छैल सिह के लिए अलग से रखी हुई थी. छैल सिंह ने छात्र इंद्र कुमार मेघवाल से कहा, नीची जाति का होकर हमारी मटकी से पानी कैसे पिया और पीटा. जिससे उसके दाहिने कान और आंख पर अंदरूनी चोटें आईं.”

ख़बरें हैं कि इस पिटाई के बाद परिवार ने 23 दिन तक अलग-अलग जगह इंद्र कुमार को इलाज के लिए भर्ती करवाया था. लेकिन पीड़ित को आराम नहीं मिला. आख़िर में छात्र को गंभीर स्थिति में उदयपुर के अस्पताल से अहमदाबाद ले जाया गया.

अहमदाबाद में दो दिन चले इलाज के दौरान इंद्र कुमार ने 13 अगस्त को दम (Dalit Student Death Case) तोड़ दिया. मृतक इंद्र कुमार तीन भाइयों में सबसे छोटा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here