कांग्रेस चिंतन शिविर: बीजेपी ने देश में डर का माहौल बनाया और गांधी के हत्यारों का महिमामंडन किया- सोनिया गांधी

0
38

राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार से कांग्रेस (Congress) का तीन दिवसीय चिंतन शिविर (नव संकल्प शिविर) का आयोजन किया गया। ये शिविर 15 मई तक चलेगा। इस शिविर की शुरुआत में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने संबोधित करते हुए दो टूक कहा कि संगठन के सामने अभूतपूर्व स्थिति है।

उदयपर में कांग्रेस (Congress) के ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ में वेलकम स्पीच देते हुए सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने बीजेपी (BJP) और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर जमकर निशाना साधा। सोनिया गांधी ने अपने संबोधन के दौरान बीजेपी पर अल्पसंख्यकों के साथ क्रूर व्यवहार करने और महात्मा गांधी के हत्यारों को महिमामंडित करने का आरोप लगाया।

पीएम मोदी पर जमकर बोला हमला

देश के प्रधानमंत्री (Narendra Modi) पर आरोप लगाते हुए सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा, “अब ये पूरी तरह स्पष्ट हो गया है कि पीएम मोदी और उनके सहयोगियों का ”अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार” के नारे का असल मतलब क्या है। इसका मतलब है देश को हमेशा ध्रुवीकरण की स्थिति में रखना, लोगों को हमेशा डर और असुरक्षा में रहने के लिए मजबूर करना, हमारे समाज के अभिन्न अंग और हमारे गणतंत्र के समान नागरिक अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करना और क्रूरता के साथ उन्हें निशाना बनाना।”

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा, “इसका मतलब है महात्मा गांधी के हत्यारों को महिमामंडित करना। न्याय, उदारता, समानता और धर्मनिरपेक्षता के हमारे संविधान के स्तंभों को खुले तौर पर नकारना।”

बीजेपी देश में डर का माहौल पैदा करती है: सोनिया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर राजनीतिक विरोधियों को धमकाने और देश में डर का माहौल पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “बीजेपी की नीतियों का मतलब लोगों को बांटना और एकता औऱ विभिन्नता के विचार को खत्म करना है। साथ ही राजनीतिक विरोधियों को धमकाना, उनकी छवि खराब करना, छोटी-छोटी बातों के लिए जेल में डालना और उनके खिलाफ जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करना है।

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा “बीजेपी लोकतंत्र की सभी संस्थाओं की स्वतंत्रता को खत्म करना चाहती है। हमारे नेताओं खासतौर पर जवाहरलाल नेहरू का लगातार अपमान करना। उनके योगदान, उपलब्धियों और त्याग को व्यवस्थित तरीके से नकारते जाना।”

वेलकम स्पीच में शिविर का महत्व बताया

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कांग्रेस के (Congress) ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ का महत्व बताया। उन्होंने शिविर में मौजूद पार्टी के सदस्यों से कहा, “नव संकल्प चिंतन शिविर BJP की नीतियों, RSS और उसके सहयोगियों के कारण देश जिन चुनौतियों का सामना कर रहा है उस पर हमें चर्चा करने का मौका देता है। ये हमारे सामने मौजूद कामों को लेकर विचार-विमर्श करने का मौक़ा भी है। ये राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर चिंतन करने और हमारी पार्टी को लेकर आत्मचिंतन करने दोनों का मौका है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here