सीएम उद्धव ठाकरे का कल होगा बहुमत परीक्षण, विधायक दिलीप वालसे बने नए प्रोटेम स्पीकर

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को कल यानि शनिवार को फ्लोर टेस्ट का सामना करना होगा।

0
1132
CM Uddhav Thackeray

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को कल यानि शनिवार को फ्लोर टेस्ट का सामना करना होगा। उद्धव ने शुक्रवार को दोपहर 1 बजे मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला है। वे आज राज्य सरकार के हेडक्वार्टर गए थे।

राज्य सरकार ने इस फ्लोर टेस्ट के लिए शनिवार को विधानसभा का खास सत्र बुलाया है। सरकार बनाने के लिए 166 विधायकों का समर्थन का दावा करने वाली ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ से राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने 3 दिसंबर तक समर्थन पत्र जमा करने को कहा है।

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी का दावा है कि 288 सीटों वाली विधानसभा में उन्हें समर्थन देने वाले विधायकों की संख्या 166 से बढ़कर 170 हो गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी खास सत्र में विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव होगा।

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक दिलीप वालसे पाटिल को कालीदास कोलंबकर की जगह राज्य विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया गया। दक्षिण मुंबई स्थित राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर ‘उद्धव बाला साहेब ठाकरे’ नाम की प्लेट लगाई गई।

शिवसेना अध्यक्ष ठाकरे ने गुरुवार शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद, उन्होंने पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। ठाकरे शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन ‘महा विकास आघाडी’ की सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। ठाकरे के अलावा 6 कैबिने मंत्रियों ने भी शपथ ली, जिनमें से शिवसेना, कांग्रेस और रांकापा के दो-दो नेता शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here