UP Budget 2024: आज सत्र का 5वां दिन, इन विषयों पर होगी चर्चा

0
121

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र का बुधवार यानी 7 फरवरी को 5वां दिन है। सुबह 11 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी। आज के इस सत्र में मुख्य रूप से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण पर चर्चा किया जाएगा। इसके अलावा सत्र की कार्यवाही में दूसरे विधाई कार्य भी पूरे किए जाएंगे। जिसमें प्रश्नकाल, याचिका विधायक नियम 151 सहित अन्य नियमों के अंतर्गत जनप्रतिनिधि सरकार से सवाल पूछेंगे। वहीँ, मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों ने अभिभाषण पर चर्चा की। जहाँ सत्ता पक्ष के सदस्यों ने सरकार की तारीफ में तो विपक्षी सदस्यों ने सरकार के विरोध में चर्चा की थी। इस बीच कई बार सदन की कार्यवाही के दौरान हंगामा भी हुआ था।

2 फरवरी से शुरू हुआ विधानसभा सत्र अब तक कहाँ पहुंचा

बता दें, 2 फरवरी को विधानसभा के बजट सत्र के अंतर्गत पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण से विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई थी। इसके बाद 3 फरवरी को दिवंगत विधानसभा सदस्यों को श्रद्धांजलि देते हुए शोक प्रस्ताव पारित किया गया था। फिर 5 फरवरी को राज्य सरकार यूपी के विकास को लेकर अपना अब तक का सबसे बड़ा बजट योगी सरकार ने सदन में पेश किया।

बजट से पिछड़े दलित अल्पसंख्यक समाज को निराशा हाथ लगी- अखिलेश यादव
अब जहाँ एक तरफ सरकार का कहना है कि 7.36 लाख करोड रुपए से अधिक के आकार वाले बजट उत्सव उम्मीद और उद्योग वाला है तो वहीँ, दूसरी तरफ विपक्ष ने इस बजट को जनता को निराश करने वाला बजट बताया था। उन्होंने कहा कि इस बजट से पिछड़े दलित अल्पसंख्यक समाज को निराशा हाथ लगी है। अखिलेश ने कहा था कि सरकार जो वादे करती है वह पूरे नहीं कर रही है इसकी झलक बजट में दिख रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here