Floods in Assam: भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी को लेकर कोस रहे, इस सबसे दूर बारिश के कारण असम में पैदा हुई दर्दनाक स्तिथि

0
62
Assam News
Floods in Assam: भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी को लेकर कोस रहे, इस सबसे दूर बारिश के कारण असम में पैदा हुई दर्दनाक स्तिथि

Floods in Assam: कहीं लोग बारिश के लिए दुआ कर रहे हैं तो कहीं बारिश से परेशां हैं। भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी जीतोड़ पड़ रही है तो वहीं असम (Assam) के होजाई जिले में बाढ़ ने इतना प्रभावित कर दिया है कि हज़ारों की तादाद में लोग इलाका छोड़ पलायन करने को मजबूर हो गए हैं। जोरहट जिले में ब्रह्मपुत्र नदी ने बहकर आई लकड़ियों से लोग आग जलाकर काम चला रहे हैं। कई क्षेत्रों तो ऐसे हैं जिनका इस तबाही के कारण संपर्क टूट गया है।

राजधानी दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। ज्यादा गर्मी के कारण इन राज्यों में बेहद भयावह स्तिथि है। इन सभी राज्यों में बारिश का इंतज़ार है लेकिन बारिश का अभी तक कोई पता नहीं है। वहीं दूसरी तरफ असम (Assam) में बारिश के कारण हालात हैं कि लोग पलायन को मजबूर हो गए हैं। बाढ़ आने से रेल की पटरियां खिलौनों की तरह बह गई हैं। पूरी की पूरी ट्रैन इस तरह बह गई है कि मानों कोई खिलौना बह रहा हो। नज़ारा ऐसा है कि चारों तरफ दूर-दूर तक सिर्फ कीचड़ और पानी ही दिखाई दे रहा है।

20 जिलों के 2 लाख लोग प्रभावित

असम (Assam) में आई बाढ़ से 20 जिलों के लगभग 2 लाख लोग बेहद प्रभावित हुए हैं। लगातार बारिश से आए भूस्खलन से रेल और सड़क संपर्क टूट गया है। सोशल मीडिया पर लोग असम के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि असम के लोगों में किस तरह का दर्द गर्मी के एहसास को दूर भगा देता है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने जानकारी दी है कि भारी भूस्खलन और लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से पटरियों पर जलजमाव है। असम (Assam) के लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में दो दिनों से दो ट्रेनें फंसी थीं। इसके लगभग 2800 यात्रियों को वायु सेना (Air Force) की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। दक्षिणी असम, त्रिपुरा और मिजोरम के लिए रेल लिंक पिछले 2 दिनों से बंद हैं।

दीमा हसाओ पर्वतीय जिले का देश के बाकी हिस्सों से संपर्क टूट चुका है। मंगलवार सुबह तक कई लोगों के मरने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इसमें कम से कम 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। असम (Assam) राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तरफ से बताया जा रहा है कि बाढ़ से होजाई में 78,157 और कछार में 51,357 लोग प्रभावित हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here