दिल्ली के नए Lieutenant Governor का ऐलान, विनय कुमार सक्सेना लेंगे अनिल बैजल की जगह

0
61
Vinay Kumar Saxena/@ChairmanKvic

पूर्व एल जी अनिल बैजल के बाद विनय कुमार सक्‍सेना (Vinay Kumar Saxena) दिल्‍ली के नए उप राज्यपाल (Lieutenant Governor) होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने एक अधिसूचना जारी कर विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उप राज्यपाल बनाने का ऐलान किया है।

18 मई को अनिल बैजल (Anil Baijal) का इस्‍तीफ़ा देने के बाद आज सक्‍सेना की इस पद पर नियुक्ति की गई है। बैजल ने पिछले सप्‍ताह निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्‍तीफा दे दिया था।

बैजल ने पूर्व एलजी नजीब जंग (Najeeb Jang) के इस्‍तीफे के बाद दिसंबर 2016 में दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल पद कार्यभाार संभाला था। दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ मतभेदों की वजह से बैजल अक्सर चर्चा में रहे। गौरतलब है कि एल जी अनिल बैजल का कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को समाप्त हो गया था। हालांकि दिल्ली के एलजी का कार्यकाल निश्चित नहीं है।

Vinay saxena

CM केजरीवाल ने किया स्वागत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) को उप राज्यपाल बनाए जाने का स्वागत किया है।

दरअसल, पूर्व एलजी अनिल बैजल और अरविंद केजरीवाल के बीच अक्सर ही खटपट की स्थिति बनी रही है। फिर चाहे वो एक साल पहले दिल्ली की 1000 बस खरीद की प्रक्रिया हो या फिर स्वास्थ्य विभाग की नियुक्ति का मामला हो।

एक साल पहले दिल्ली सरकार की 1000 बस खरीद प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे। जिसको लेकर उप राज्यपाल अनिल बैजल ने तीन सदस्यों की जांच कमेटी भी गठित कर ली थी। जिसमें एक रिटायर्ड IAS, विजिलेंस विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर शामिल थे।

इससे पहले स्वास्थ्य विभाग से जुड़े मामले में भी केजरीवाल सरकार और एलजी के बीच अनबन सामने आई थी। मंत्री सत्येंद्र जैन की बजाय खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी को चिट्ठी लिखकर स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की कमी पूरा करने को लेकर अपील की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here