सागर: एक सिरिंज और 30 बच्चों का वैक्सीनेशन, पूछने पर कहा- मेरी क्या गलती? क्या है पूरा मामला?

0
278
30 Vaccinated With One Syringe
30 Vaccinated With One Syringe

Madhya Pradesh: जहां एक तरफ केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग छेड़ा है, तो वहीं कुछ लोग इन प्रयासों पर पलिता लगाते हुए नजर आ रहे हैं। कोरोना के खिलाफ देशभर में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अन्य बीमारियों से बचाव के लिए एक सुई मात्र एक व्यक्ति को लगाया जाता है, लेकिन मध्य प्रदेश के सागर में एक स्कूल में एक सिरिंज से 30 बच्चों (30 Vaccinated With One Syringe) को वैक्सीन लगाई गई।

मध्य प्रदेश के सागर से आई इस चौंकाने वाली घटना को लेकर जांच की जा रही है। जानकारी के मुताबिक टीका लगाने वाले जितेंद्र नाम के शख्स ने डिस्पोजेबल सीरिंज जो कि सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल की जाती है, उसे 30 छात्रों को वैक्सीन लगाने के लिए इस्तेमाल की। ये घटना बीते बुधवार को हुई।

मामले में शुरू हो गई जांच

इस घटना की जांच के दौरान जितेंद्र (थर्ड ईयर का छात्र) ने जानकारी देते हुए बताया कि, “मुझे पता कि एक सिरिंज का इस्तेमाल कई लोगों को इंजेक्शन लगाने के लिए नहीं होता है। यही वजह है कि मैंने उनसे पूछा कि क्या मुझे सिर्फ एक सिरिंज का इस्तेमाल करना है और उन्होंने ‘हां’ कहा। ये कैसे मेरी गलती है? मैंने वही किया जो मुझसे करने के लिए कहा गया था।”

सागर जिला प्रशासन ने जितेंद्र के खिलाफ लापरवाही (30 Vaccinated With One Syringe) और केंद्र सरकार की ‘वन निडिल, वन सिरिंज, वन टाइम’ प्रतिज्ञा का उल्लंघन करने के लिए FIR दर्ज कर ली है।

भारत में HIV जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए सिंगल-यूज डिस्पोजलेबल सिरिंज का व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि ये तोई पहला मामला नहीं है जब अस्पतालों में सिंगल-यूज डिस्पोजलेबल सिरिंज की कमी के कारण एक ही सीरिंज का अधिक बार इस्तेमाल किया गया।

अभिभावकों ने की शिकायत

स्कूल में बच्चों को वैक्सीन की डोज दिलाने के लिए आए हुए अभिभावकों ने इस मामले को लेकर हंगामा किया और स्कूल प्रशासन से इस मामले में शिकायत की। जब अधिकारी स्कूल पहुंचे तो जितेंद्र राय वहां मौजूद नहीं थे और उनका फोन भी स्विच ऑफ़ बता रहा था।

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने इस लापरवाही को लेकर ट्वीट किया और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग की। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट कर राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, “शिवराज के जंगलराज की ताज़ा खेप, — एक ही सुई से 40 बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। शिवराज जी, और कितने बच्चों की जान लोगे ? सरकार की बेशर्मी और बेहयाई, इधर जनता की जान पे बन आई।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here