ऐसी कौन सी बीमारी… तीन साल के बच्चे को लगा 16 करोड़ का इंजेक्शन

क्या आपने कभी 16 करोड़ रुपये के इंजेक्शन के बारे में सुना है। हैदराबाद के रहने वाले 3 साल के बच्चे अयांश को ये इंजेक्शन लगा है।

0
499
Zolgensma Injection
ऐसी कौन सी बीमारी... तीन साल के बच्चे को लगा 16 करोड़ का इंजेक्शन

New Delhi: क्या आपने कभी 16 करोड़ रुपये के इंजेक्शन के बारे में सुना है। जी हां ये हैरान करने वाली बात है लेकिन हैदराबाद के रहने वाले 3 साल के बच्चे अयांश को ये इंजेक्शन लगा है। अयांश स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (SMA) की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है और उसे दुनिया की सबसे महंगी दवाओं में से एक जोल्गेन्स्मा (Zolgensma Injection) दी गई है।

Also Read: ये कौन सी बीमारी! पांच महीने की बच्ची को लगेगा 16 करोड़ का इंजेक्शन…

अयांश के माता-पिता ने ये दवा 16 करोड़ रुपए में खरीदी है, ये रुपए उन्होंने क्राउड फंडिंग के जरिए इकट्ठा किए हैं। इसके लिए 65 हजार लोगों ने रुपए दान किए। बता दें कि इलाज में होने वाले खर्च के लिए बच्चे के माता-पिता ने मदद के लिए गुहार लगाई थी। जिसमें बॉलीवुड की की हस्तियों ने हाथ आगे बढ़ाया और मदद की अपील भी की थी। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भी इस पर लगभग 6 करोड़ के टैक्स को माफ किया था।

ZOLGENSMA नाम की यह वंडर ड्रग बच्चे को 9 जून को लगाई गई थी। रेनबो हॉस्पिटल्स ने अयांश को इंजेक्शन देने के बाद उन सभी के प्रयासों की सराहना की है जिन्होंने इस मदद के लिए हाथ आग बढ़ाया, उसके माता पिता के धैर्य की तारीफ की है। अयांश के पिता योगेश गुप्ता ने भी उन सभी को धन्यवाद दिया है जिन्होंने उनके बेटे के इलाज में सहयोग किया।

Also Read: तंबाकू बेचने के लिए इन शहरों के दुकानदारों को लेना होगा लाइसेंस, जानें क्या है प्रक्रिया और शुल्क?

Zolgensma इंजेक्शन क्यों हैं इतना महंगा?

इस इंजेक्शन को एक स्विटजकलैंड की कंपनी नोवार्टिस बनाती है। यह इंजेक्शन एक तरह का (Zolgensma Injection Price) जीन थैरेपी ट्रीटमेंट है, जिसे एक बार लगाया जाता है। इसे स्पाइनल अस्ट्रोफी नामत बिमारी से जुझ रहे बच्चों को लगाया जाता है। मिली जानकारी के मुताबिक ये इंजेक्शन इतना जीन थैरेपी मेडिकल जगत में एक बड़ी खोज है, इसके एक डोज से पीढ़ियों टक पहुंचने वाली जानलेवा बीमारी दूर हो जाती है।

Read More Articles on State news in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here