Delhi-NCR की हवा में थोड़ा सुधार, हिमाचल में बर्फबारी के आसार

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण से पहले के मुताबिक थोड़ी राहत है। वहीं जोर दार ठंड पड़ने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार।

0
251
Weather News
Delhi-NCR की हवा में थोड़ा सुधार, हिमाचल में बर्फबारी के आसार

New Delhi: उत्तरी भारत के कई इलाकों में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के कारण बुरा हाल है। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण से पहले के मुताबिक थोड़ी राहत है। अधिकारियों के अनुसार राजधानी क्षेत्र में मंगलवार की रात हवा की गति में तेजी आने की वजह से वायु प्रदूषण कम हुआ है। वहीं जोर दार ठंड पड़ने (Weather News) के आसार हैं क्योंकि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है।

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए, सरकार ने बनाया नया नियम

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के ऐप समीर के अनुसार बुधवार सुबह दिल्ली में प्रदूषण की वायु गुणवत्ता सूचकांक 391 दर्ज किया गया वही गाजियाबाद में यह 390 रहा, फरीदाबाद में 351, ग्रेटर नोएडा में 327, नोएडा में 340, वायु प्रदूषण पर काबू के लिए नोएडा प्राधिकरण ने अधिकतम मात्रा में वाहनों वाली सड़कों पर ‘एंटी स्मॉग गन’ लगाने का निर्णय लिया है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा में जहां वाहनों का भारी दबाव हो उन सभी सड़कों पर यह गन लगेगी।

बता दे, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने त्योहारी मौसम के दौरान प्रदूषण (Air Pollution) में बढ़ोतरी होने की संभावनादेखते हुए बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में 17 नवंबर तक हॉट मिक्स संयंत्र और स्टोन क्रशर को बंद करने का निर्देश दिया है। पंजाब और हरियाणा की सरकार से भी कहा कि पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए तुरंत सख्त कदम उठाए और दिल्ली-एनसीआर के अधिकारियों से कहा कि ‘बायोमास’ जलाए जाने पर कड़ाई से पेश आया जाए और ‘बायोमास’ जलाए जाने पर रोक लगाई जाए।

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण वहां 13 नवंबर से मौसम (Weather News) बदलने का अनुमान लगाया गया है। प्रदेश के कई इलाको में 15 नवंबर को भारी बारिश और बर्फबारी के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाको के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 17 नवंबर तक पूरे प्रदेश में यही स्थिती बनी रहेगी।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here