चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही, अलर्ट जारी

उत्तरखंड के जोशीमठ में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट टूटने की वजह से तबाही मच गई है। तपोवन में पॉवर प्रोजेक्ट टूटने की सूचना मिली है।

0
749
Uttarakhand glacier burst
उत्तराखंड में मची तबाही में अबतक 14 शव बरामद 170 लोग लापता हैं। फिलहाल बचाव कार्य लगातार तेजी से चल रहा है।

Uttarakhand: उत्तरखंड के जोशीमठ में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट (Uttarakhand News) टूटने की वजह से तबाही मच गई है। तपोवन में पॉवर प्रोजेक्ट टूटने की सूचना मिली है। बताया जा रहा है कि कई लोग इसमें बह भी गए हैं। प्रशासन मौके पर पहुंच गया है। बचाव किया जा रहा है। बता दें चमोली जिले के तपोवन में एक बिजली परियोजना के पास अचानक गंगा तेजी से बहने लगी। इसके बाद से चमोली के जिलाधिकारी ने अधिकारियों को धौलीगंगा नदी (Uttarakhand News) के किनारे बसे गांवों में रहने वाले लोगों को बाहर निकालने का आदेश दिया है। 

सीएम आज अयोध्या दौरे पर, विकास कार्यों और सुरक्षा को लेकर करेंगे बैठक

बताया जा है कि नंदी में बाढ़ आ गई है। तपोवन बैराज पूरी तरह से खत्म हो गया है। श्रीनगर में प्रशासन ने नदी किनारे बस्तियों में रह रहे लोगों से सुरक्षित जगाहों पर जाने की अपील (Uttarakhand News) की है। वहीं, नदी में काम कर रहे मजदूरों को भी हटाया जा रहा है। स्टेट कंट्रोल रूम के मुताबिक, गढ़वाल की नदियों में पानी ज्यादा बढ़ा हुआ है। करंट लगने से कई लोग लापता बताए जा रहे है। 

सीएम हुए रवाना-

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) चमोली के लिए निकल गए है। हालांकि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र हालातों पर नजर रख रहे है। लोगों से अपील की जा रही है कि गंगा नदी के किनारे न जाएं। वहीं, बताया जा रहा कि सीएम घटनास्थल का हवाई दौरा भी कर सकते हैं। चमोली जिले के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। इस बीच चमोली पुलिस ने बताया कि तपोवन इलाके में एक ग्लेशियर के टूटने से ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट क्षतिग्रस्त हो गया है। अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई हैं। 

पिथौरागढ़ में बादल फटने से तबाही, 3 की मौत

उत्तराखंड से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Uttarakhand News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here