उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में ड्राई रन आज, वैक्सीन तैयार…

यूपी के 75 जिलों में आज कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरु हो गई है। इस दौरान सीएम योगी ने तैयारियों का जायजा लिया।

0
196
Vaccination Dry Run
यूपी के 75 जिलों में आज कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरु हो गई है। इस दौरान सीएम योगी ने तैयारियों का जायजा लिया।

Uttar Pradesh: यूपी के 75 जिलों में आज कोरोना वैक्सीन (Vaccination Dry Run) लगाने की तैयारी शुरु हो गई है। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी इसको लेकर बेहद गंभीर देखने को मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने सोमवार को कोर टीम के साथ समीक्षा बैठक में सभी 75 जिलाधिकारियों को ड्राई रन पर निर्देश दिए (Vaccination Dry Run) हैं। 

यूपी में किसान बनेंगे ‘रोल मॉडल’, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सभी जिलाधिकारियों को ड्राई रन स्थल पर 45 मिनट पहले पहुंचने के निर्देश (Vaccination Dry Run) थे। आज राजधानी में एसजीपीजीआई, केजीएमयू, लोहिया संस्थान, सहारा, मेदांता, लोकबंधु, रामसागर मिश्र-बीकेटी, एरा मेडिकल कॉलेज के अलावा काकोरी, माल, मलिहाबाद, इंदिरानगर में कोरोना के टीकाकरण की शुरु हुआ।

बता दें सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के भी आदेश दिए गए हैं। ताकि इस बार पहले पूर्वाभ्यास के दौरान हुई कोई कमी न (Uttar Pradesh News) रहे। दूसरे पूर्वाभ्यास के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही साथ पुलिस और प्रशासन से भी नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। खास बात ये है कि अब तक पांच केंद्रों पर वैन से वैक्सीन गई है। सिर्फ महिला अस्पताल में साइकिल से वैक्सीन कैरियर लेकर आया है। हर जिले में 6-6 जगाहों पर वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन आयोजित हो रहे हैं। 

नये साल की सुबह यूपी में हुआ दर्दनाक हादसा, कंटेनर के अंदर घुसी बस

ड्राई रन (Vaccination Dry Run) के दौरान किसी को भी कोई वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है बल्कि वैक्सीन लगाने का मॉक ड्रिल किया जा रहा है। किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए वर्कशॉप कराई गई थी। कोल्ड चेन से लेकर स्टोरेज और वैक्सीन के मूवमेंट तक की जानकारी रखी जाने की बात थी ताकि जब वैक्सीनेशन शुरू हो तो वह पूरी तरह सही रहे।

सभी जिलों में ड्राई रन (Uttar Pradesh News) मुख्य रूप से पांच चरणों में है। पहले चरण में वैक्सीन लगवाने वाले का आइडेंटिफिकेशन, उसके बाद उसके लिए वैक्सिन की वायल लगाने वाले स्वास्थ्यकर्मी को देना फिर वैक्सीन लगवाने वाले की आईडी लॉग इन करना और उसके बाद उन्हें वैक्सीन लगाना। वैक्सीनेशन के बाद वैक्सीन लगवाने वाले को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड में जिस दिन वैक्सीनेशन हुआ, उस दिन की पूरी जानकारी दी जाएगी। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here