यूपी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या है खास

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने बड़ा ऐलान Uttar Pradesh News किया है। खासकर यूपी वासियों के लिए खुशखबरी है।

0
204
Uttar Pradesh News
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने बड़ा ऐलान Uttar Pradesh News किया है। खासकर यूपी वासियों के लिए खुशखबरी है।

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। खासकर यूपी वासियों (Uttar Pradesh News) के लिए खुशखबरी है। बता दें एक लाख से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायतों या फिर नगर पंचायतों को नगर पालिका परिषद बनाकर शहरी दर्जा देने का ऐलान किया है। साथ ही 20,000 से अधिक जनसंख्या वाली ग्रांम पंचायतों को नगर पंचायत का दर्ज भी दिया जाएगा। नगर विकास विभाग को इस कार्य को उचित तरीके से करने के लिए 31 दिसंबर तक मोहलत दी गई है। फिलहाल नगर विकास विभाग ने नई निकायों के गठन और सीमा विस्तार के प्रस्तावों पर रोक लगा दी है। 

बिहार चुनाव में प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस पर उठे सवाल

दरअसल बड़ी आबादी वाले गांवों और कस्बों (Uttar Pradesh News) में रहने वाले लोगों को बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए योगी सरकार ने इन्हें शहरी दर्जा दिए जाने का निर्णय लिया है। सरकार का मानना है कि ऐसे कस्बों या ग्राम पंचायतों को शहर का दर्जा दिए बिना उन्हें बेहतर सुविधाएं देना मुमकिन नहीं हैं। और अब नगर विकास विभाग ने नई नगर पंचायतें और नगर पालिका परिषद बनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

बता दें योगी सरकार (Uttar Pradesh News) का पूरा ध्यान अब अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में बेहतर सुवाधा मुहैया कराने की है। ऐसा तभी संभव है जब इन्हें नगर पंचायत या फिर नगर पालिका परिषद में बदला जाए। इससे पहले नगर विकास विभाग ने सीमा विस्तार और नई निकायों के गठन पर काम शुरू किया था, लेकिन जनगणना के कारण इस पर रोक लगा दी गई। 

बिहार के ये जाने-माने चेहरे जिन्हें जनता ने बुरी तरह नकारा…

ऐसे में अब नगर विकास विभाग (Uttar Pradesh News) के सामने ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत के चुनाव को लेकर समस्या खड़ी हो सकती है, विभाग के अधिकारीयों का कहना है कि चुनाव से पहले इस कार्य को संपन्न कर लिया जाएगा। इसके अलावा आपत्तियां और सुझाव मांगने का कार्य भी होगा। अधिकारी का कहना है कि ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत चुनाव के बाद इसकी अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी। राज्य में होने वाले चुनाव में कोई समस्या न हो इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग से सलाह ली जाएगी। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here