यूपी: अब पुलिस बुलाने के लिए 100 नहीं ये नंबर करना होगा डायल, 26 अक्टूबर से सेवा लागू

यूपी पुलिस का कहना है कि पूरे देश के साथ एकरूपता बनाने के लिए यह बदलाव किया जा रहा है। इसी क्रम में भारत सरकार की तरफ से इस नंबर को प्रयोग में लाए जाने का फैसला किया गया है और उसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए यूपी पुलिस ने भी इसकी व्यवस्था की है।

0
914
योगी सरकार ने यूपी पुलिस का कर दिया 100 का 112, जानिए पूरी बात

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 100 का 112 कर दिया है। आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या कर दिया योगी सरकार ने। तो हम आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के पुलिस इमरजेंसी नंबर को बदल दिया है। अब आप जहां पुलिस की मदद के लिए 100 नंबर डायल करते थे वहां अब 112 नंबर डायल करना होगा।

उत्तर प्रदेश में आपातकालीन सेवाओं के लिए 26 अक्तूबर से 112 नंबर डायल करना होगा। 100 नंबर को 112 नंबर पर बदलने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। 26 अक्तूबर से यूपी 100 को बदलकर 112 कर दिया जाएगा। इस अवसर पर होने वाले कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से समय मांगा गया है। रविवार को डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने इसका सर्कुलर जारी कर दिया।

ये भी पढ़ें: SC की योगी सरकार को फटकार, कहा- हम यूपी सरकार से तंग आ चुके हैं

एडीजी यूपी 100 असीम अरुण ने बताया कि कुछ मोबाइल नेटवर्क से 112 डायल करने में समस्या थी, जिसका समाधान कर दिया गया है। साथ ही 112 इंडिया एप से भी यूपी की आपातकालीन सेवाओं को जोड़ दिया गया है। 112 नंबर पर कॉल करने से नेविगेशन में निश्चित लोकेशन मिलेगी। इस सेवा से फायर सर्विसेज, एंबुलेंस और एसडीआरएफ को भी जोड़ा गया है। पुलिस की गाड़ियों और साइन बोर्ड से यूपी 100 का लोगो हटाया जाएगा।

100 नंबर पर कॉल करने से भी मिलेगी मदद

असीम अरुण ने बताया कि पूरे देश में एक आपातकालीन नंबर 112 का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हालांकि 26 अक्तूबर के बाद भी 100 नंबर को चालू रखा जाएगा क्योंकि यह काफी पहले से चला आ रहा है। एप के माध्यम से भी पुलिस, फायर और चिकित्सा संबंधी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें: CM योगी ने दी सफाई, ‘खुशखबरी जल्द’ वाले अपने बयान का बताया मतलब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here