खत्म हुआ इंतजार: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लग्जरी सुविधाओं से लैस तेजस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेज को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में हरी झंडी दिखाई। लक्जरी सुविधाओं से लैस ये ट्रेन दिल्ली-लखनऊ के बीच चलाई जाएगी। सीएम योगी ने इस ट्रेन में पहली बार यात्रा कर रहे यात्रियों को बधाई दी है।

0
725
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में तेजस को दिखाई हरी झंडी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस को हरी झंडी दिखा दी है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। ये ट्रेन 6 अक्टूबर से नियमित रूप से चलेगी। इसमें यात्रा कर रहे यात्रियों को मैं बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि जिस तरह तेजस लखनऊ-दिल्ली को जोड़ रही है उसी तरह देश के दूसरे शहरों को भी जोड़ेगी।

आईआरसीटीसी की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस की अगर बात की जाए तो ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। मंगलवार के दिन ये ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। इसकी खूबियों की अगर बात की जाए तो ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं होंगी।

ये भी पढ़ें: सियाचिन जाने का सपना हो सकता है पूरा, आम लोगों के लिए ग्लेशियर खोलने पर विचार कर रही सेना

लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर फिलहाल स्वर्ण शताब्दी समेत 53 ट्रेनें संचालित हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हालांकि राजधानी की सेवा नहीं है। लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के बाद जल्द ही अहमदाबाद से मुंबई के लिए चलने वाली तेजस एक्सप्रेस शुरू की जा सकती है।

तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे. इस ट्रेन में एक एक्जिक्यूटिव क्लास वातानुकूलित चेयर कार होंगी, जिसमें 56 सीटें होंगी और 9 वातानुकूलित चेयर कार होंगी, जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी।

टाइमिंग की अगर बात करें तो ये ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी और 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी। तो वहीं दिल्ली से ये ट्रेन शाम 4 बजकर 30 मिनट पर रवाना होकर रात 10 बजकर 45 मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें: फर्जी डॉक्टर ने 10 सालों में कर डाले 70 हजार ऑपरेशन, देबबंद में धरा गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here