यूपी में 15 जून से 3 जुलाई के बीच होंगे जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव, निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना

यूपी में पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है।

0
745
Zila Panchayat Adhyaksh Chunav
यूपी में 15 जून से 3 जुलाई के बीच होंगे जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव, निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना

Uttar Pradesh: यूपी में पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष (Zila Panchayat Adhyaksh Chunav) पद के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यपाल के निर्देश पर अधिसूचना जारी की है जिसके तहत जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए वोटिंग 15 जून से 3 जुलाई के बीच होगी।

Also Read: यूपी में रेहड़ी और पटरी समेत इन लोगों का होगा टीकाकरण…

जिला पंचायत अध्यक्ष के कुल पद 75 हैं। अनुसूचित जाति के लिए 16 पद आरक्षित हैं, जिनमे 6 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसी तरह पिछड़ी जाति के लिए 20 पद आरक्षित हैं जिनमे 7 पद महिलाओं के लिए रिजर्व हैं। महिलाओं के लिए 25 पद आरक्षित हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 27 पद अनारक्षित हैं। इन पदों पर कुल 3050 चुने हुए जिला पंचायत सदस्य अपने में से ही किसी एक को अध्यक्ष चुनेंगे। वहीं ब्लॉक प्रमुख के कुल 826 पद हैं।

Also Read: योगी सरकार ने बच्चों के लिए शुरू की नई पहल, बाल सेवा योजना का मिलेगा लाभ…

बता दें कि 12 जून को त्रिस्तरीय पंचायत में रिक्त रह गए पदों के लिए हुए चुनाव के बाद आज वोटों की गिनती 638 मतगणना केन्द्रों पर सम्पन्न हो गई है। प्रदेरिक्त पदों के निर्वाचन के लिए 2,53,036 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे, जिसमें 26 प्रधान, 1 सदस्य जिला पंचायत, 44 सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं 2,06,941 सदस्य ग्राम पंचायत निर्विरोध निर्वाचित हुए थे।

Read More Articles on UP News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here