इन गाइडलाइंस के साथ यूपी में Unlock-4 की तैयारी शुरू

योगी सरकार ने भी यूपी के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है। यूपी में भी 7 सितंबर से मेट्रो चल सकेंगी। सभी स्कूल-कॉलेज व कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।

0
287
Teachers Transfer
यूपी में सीएम योगी के आदेश पर 4500 शिक्षकों का हुआ ट्रांसफर

Uttar Pradesh: अनलॉक 4 (Unlock-4) के लिए केंद्र सरकार के बाद रविवार को योगी सरकार ने भी यूपी के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है। योगी सरकार की गाइडलाइन के अनुसार (UP Unlock-4 Guidelines) राज्य में साप्ताहिक बंदी पहले की ही तरह लागू रहेगी। यानी हर शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक पाबंदियों का पालन करना होगा। योगी सरकार ने केंद्र सरकार के मुताबिक ही राज्य में नियमों को लागू किया है।

एक सितंबर से शुरू होगा Unlock-4, केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

यूपी में (UP Unlock-4 Guidelines) भी 7 सितंबर से मेट्रो चल सकेंगी। सभी स्कूल-कॉलेज व कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। 21 सितंबर से कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्र में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र शिक्षकों से परामर्श के लिए स्कूल जा सकेंगे, लेकिन स्कूलों को इसके लिए बच्चों के माता-पिता से लिखित अनुमति लेनी होगी। स्कूलों में 50% शिक्षक व कर्मचारियों को आनलाइन परामर्श के लिए बुलाया जा सकता है।

पोस्ट ग्रेजुएट के छात्रों के लिए आईआईटी (IIT) और आईआईएम (IIM) जैसे तकनीकी व प्रबंधन से जुड़े शिक्षण संस्थान खुल सकेंगे। इनके लिए उच्च शिक्षा विभाग कोरोना की स्थानीय स्थिति को देखते हुए एसओपी जारी करेगा। सभी सिनेमाहाल, तरणताल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, सभागार तथा इस प्रकार के अन्य स्थान बंद रहेंगे। ओपेन एयर थिएटर 21 सितंबर से खोले जा सकेंगे। राज्यों के बीच व राज्य के अंदर व्यक्तियों व माल के आवागमन पर कोई रोक नहीं होगी।

पीएम मोदी ने बताया चीन के क्लीन स्वीप का प्लान

गाइडलाइन के मुताबिक सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम अन्य सभाओं में 100 लोगों तक शामिल होने के लिए छूट दिए जाएंगे। इस दौरान, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा। कंटेनमेंट जोन के बाहर जिलाधिकारी द्वारा किसी प्रकार का लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here