UP Panchayat Election 2021: जानिए कब आएगी आरक्षण की फाइनल लिस्ट?

ग्राम पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर आपत्तियां दर्ज कराने के बाद 26 मार्च को फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

0
285
UP Panchayat Election 2021
पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है।

Uttar Pradesh: आरक्षण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है (Supreme Court) जीसकी सुनवाई 26 मार्च को होनी है। हालांकि यूपी में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) की तैयारियां जोरों पर है। मंगलवार को आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख के बाद 24 और 25 मार्च को उनके निस्तारण का सिलसिला शूरू हो गया है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद पंचायती राज विभाग की तरफ से 26 मार्च को आरक्षण की फाइनल लिस्ट जारी की जा सकती है।

UP Panchayat Chunav: नई आरक्षण सूची को Supreme Court में चुनौती, अब क्या होगा?

बीते शनिवार से ही जिलों में अनंतिम आरक्षण (UP Panchayat Chunav Aarakshan) जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। इसके साथ ही सोमवार तक आरक्षण की अंतिम सूची जारी करते हुए  आपत्तियां मांगी गई थीं। बता दें कि मंगलवार तक आपत्तियां दर्ज करवाने का अंतिम दिन था। जिलों में इस बार पिछली बार की तुलना में दोगुनी आपत्तियां दर्ज कराई गई हैं। वहीं इन आपत्तियों के निपटारे का काम भी शूरू हो गया है।

26 मार्च को फाइनल लिस्ट 27 को अधिसूचना

प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि हर हाल में 26 मार्च तक फाइनल लिस्ट शासन को उपलब्ध करवाई जाए। साथ ही  कहा जा रहा है कि 26 को सभी जिलों से फाइनल सूची आने के बाद 27 मार्च से पंचायत चुनाव (UP Gram Panchayat Election 2021) की अधिसूचना लग सकती है इसके बाद चार चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे।

UP Panchayat Chunav को लेकर High Court का बड़ा फैसला, जानें अब क्या हो गया?

गौरतलब है कि हाई कोर्ट के आदेश मुताबिक 12 मई से पहले पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav Aarakshan) को संपन्न कराना है। माना यही जा रहा है कि चुनाव की अधिसूचना होली से पहले जारी हो सकती है। हालांकि सभी की निगाहें सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिकीं हैं।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here