आरक्षण सूची पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, तस्वीर हो जाएगी साफ

पंचायत चुनाव को लेकर रिजर्वेशन लिस्ट को लेकर फिर से विरोध शुरु हो गया है। इस मुद्दे पर SC में याचिका दायर की गई थी।

0
464
UP Panchayat Chunav 2021
पंचायत चुनाव को लेकर रिजर्वेशन लिस्ट को लेकर फिर से विरोध शुरु हो गया है। इस मुद्दे पर SC में याचिका दायर की गई थी।

Uttar Pradesh: यूपी में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) को लेकर रिजर्वेशन लिस्ट को लेकर फिर से विरोध शुरु हो गया है। इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसपर आज सुनवाई होने वाली है। बता दें कि आज, 26 मार्च को ही फाइनल रिजर्वेशन लिस्ट जारी होनी है। ऐसे में सबकी नजर सुप्रीम कोर्ट (UP Panchayat Chunav 2021) के फैसले पर टिकी है। 

UP Panchayat Election 2021: जानिए कब आएगी आरक्षण की फाइनल लिस्ट?

सुनवाई के बाद आयोग करेगी फैसाल

आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायत याचिका को लेकर सुनवाई होने वाली है। बीते 15 मार्च को हाईकोर्ट द्वारा जारी आदेश के खिलाफ सीतापुर जिले के बिसवां के दिलीप कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष याचिका दाखिल कर रखी है। उत्तर प्रदेश सरकार और पंचायती राज विभाग के साथ-साथ राज्य निर्वाचन आयोग भी पक्षकार बनाया गया है। यानी भावी प्रत्याशियों के साथ-साथ उनके कार्यकर्ताओं की निगाह भी सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर है। 

UP Panchayat Chunav: नई आरक्षण सूची को Supreme Court में चुनौती, अब क्या होगा?

दरअसल, हाईकोर्ट ने निर्देश दिया था कि 2015 (UP Panchayat Chunav 2021) के आधार पर सीटों पर आरक्षण लागू किया जाए, हाई कोर्ट के आदेश पर पंचायतों में नए सिरे से आरक्षण लागू करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद अधिकतर जिलों में ग्राम प्रधान, ब्लॉक प्रमुख और ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत वॉर्डों का आरक्षण आवंटन पूरा हो गया है। राज्य सरकार ने कहा था कि वह साल 2015 को आधार मानकर आरक्षण व्यवस्था लागू करने के लिए तैयार है और उसी को आधार मानकर आखिरी आरक्षण सूची भी जारी कर दी गई थी। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here