आरक्षण को लेकर दाखिल याचिका HC ने की खारिज, जानें क्यों

हाईकोर्ट ने पूरे जिले में ग्राम प्रधान सीट आरक्षित करने के खिलाफ दाखिल याचिका पर हस्तक्षेप करने से मना कर दिया।

0
248
UP Panchayat Chunav 2021
हाईकोर्ट ने पूरे जिले में ग्राम प्रधान सीट आरक्षित करने के खिलाफ दाखिल याचिका पर हस्तक्षेप करने से मना कर दिया।

Uttar Pradesh: यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूरे जिले में ग्राम प्रधान सीट आरक्षित करने के खिलाफ दाखिल याचिका पर हस्तक्षेप करने से मना कर दिया है। राज्य सरकार की तरफ से आपत्ति की गई कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना राज्य चुनाव आयोग ने जारी कर दी है। संविधान के अनुच्छेद 243ओ के अनुसार चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) प्रक्रिया शुरू होने के बाद कोर्ट को चुनाव मे हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है इसलिए याचिका खारिज कर दी है। 

क्या दिल्ली में लगेगा लॉकडाउन, सीएम ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

याचिका में ये मांग की गई थी

बता दें गोरखपुर जिले में कोई भी अनुसूचित जनजाति (UP Panchayat Chunav 2021) का व्यक्ति नहीं है। इसके बावजूद सरकार ने आरक्षण सूची में चावरियां बुजुर्ग, चावरियां खुर्द और महावर कोल ग्रामसभा सीट को आरक्षित कर दिया है। स्थायी अधिवक्ता की याचिका की पोषणीयता पर आपत्ति को स्वीकार करते हुए कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है। 

अब 45 मिनट में ही पहुंच जाएंगे दिल्ली से मेरठ, जानें कैसे?

मुख्य न्यायाधीश के आदेश पर स्पेशल कोर्ट (Allahabad High Court) बैठी और आज अवकाश के दिन याचिका की सुनवाई हुई। याचिका पर वरिष्ठ अधिवक्ता एचआर मिश्र, केएम मिश्र और राज्य सरकार की तरफ से मुख्य स्थायी अधिवक्ता बिपिन विहारी पांडेय, अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता संजय कुमार सिंह और स्थायी अधिवक्ता देवेश विक्रम ने मौजूद रहे। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here