UP Panchayat Chunav: पंचायती चुनाव की तैयारी शुरू, 1 अक्टूबर से मतदाता सूची का पुनरीक्षण

यूपी में वर्ष 2021 में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इस साल गांव की मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलेगा। एक अक्तूबर से ग्राम पंचायतों के रहने वाले युवा वोट बनवा सकेंगे।

0
275
UP Panchayat Chunav
यूपी में पंचायती चुनाव की तैयारी शुरू, 1 अक्टूबर से मतदाता सूची का पुनरीक्षण

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों के चुनाव (UP Panchayat Chunav) की तैयारी का बिगुल बज गया है। मंगलवार यानी 15 सितम्बर को उत्तर प्रदेश में मतदाता सूची पुनरीक्षण को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार के जारी आदेश के अनुसार कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए एक अक्टूबर से मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू होगा।

यूपी में विशेष सुरक्षा बल का गठन, जानें क्या होंगे अधिकार

यूपी में वर्ष 2021 में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) कराए जाएंगे। इस साल गांव की मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलेगा। एक अक्तूबर से ग्राम पंचायतों के रहने वाले युवा वोट बनवा सकेंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश की 59,163 ग्राम पंचायतों के मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल आगामी 25 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। 13 जनवरी 2021 को जिला पंचायत अध्यक्ष और 17 मार्च को क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा हो रहा है।

बता दें कि ग्राम पंचायत को देश की सबसे छोटी संसद कहा जाता है। एक अक्टूबर से 12 नवम्बर तक गांव के रहने वाले युवक-युवतियां मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करा सकते हैं। वैसे तो अक्तूबर के बाद प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों पर चुनाव होना था, लेकिन कोरोना काल की वजह से मतदाता सूची पुनरीक्षण का अभियान भी नहीं शुरू हो सका।

बिकरू गांव में दिखता है विकास दुबे के भूत का साया…

जिन ग्राम पंचायतों का किसी अन्य ग्राम पंचायतों या नगरीय निकाय में विलय हुआ है उसके वोटर लिस्ट से हटाए जाने व बीएलओ की ड्यूटी लगाए जाने की कार्रवाई मंगलवार से शुरू कर दी गई है। यह 30 सितंबर तक चलेगी। वहीं आवश्यक सूचनाएं जैसे मतदान की तारीख, नामांकन, परिणाम की जानकारी आदि एसएमएस के जरिए घर बैठे मिल सकेंगी। मतदाता खुद भी आयोग की वेबसाइट पर ‘लिंक वोटर सर्विस’ पर जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here