ग्राम प्रधानों पर नजर रखेगी सरकार, गड़बड़ी पर नहीं लड़ सकेंगे चुनाव!

यूपी में पंचायत चुनाव UP Panchayat Chunav अब दूर नही, ऐसे में 'प्रधानी राज' को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

0
300
UP Panchayat Chunav 2020
यूपी में पंचायत चुनाव UP Panchayat Chunav अब दूर नही, ऐसे में 'प्रधानी राज' को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

Uttar Pradesh: यूपी में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2020) अब दूर नही, ऐसे में ‘प्रधानी राज’ को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इसी के चलते त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले उत्तर प्रदेश के हर जिले की ग्राम पंचायतों की कमान अब विकास खंडों के एडीओ पंचायत को सौंप दी गई है। प्रधानों ने अपने कार्यकाल में सरकारी पैसे को कहां-कहां और कितना इस्तेमाल (UP Panchayat Chunav 2020)  किया, इन सब की जानकारी अधिकारियों को देना होगा। 

कृषि कानूनों पर संग्राम जारी, सीएम ने दी बड़ी सौगात

बता दें 25 दिसंबर को ग्राम प्रधानों का कार्यकाल खत्म हो चुका (UP Panchayat Chunav 2020) है। राज्य में 58 हजार गांवों में अब प्रधान का पद खाली हो गए हैं। इसके बाद शनिवार से ग्राम पंचायत का काम एडिशनल डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर (ADO) को सौंप दिए गए हैं। साथ ही लोगों की समस्याओं को सुन कर समाधान भी निकाला जा रहा है।

चुनाव लड़ने वालों के लिए दो बच्चों और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता अनिवार्य करने को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि, पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh) के अनुसार, यूपी सरकार ने अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है। अभी इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है। लेकिन आने वाले समय में इस मसले पर चर्चा हो सकती है। 

यूपी में अपडेट हो रही वोटर्स लिस्ट, जानिए कितने चरण में होगी वोटिंग

समाजवादी पार्टी ने भी जिला पंचायत सदस्य (UP Panchayat Chunav 2020) के लिए ही प्रत्याशियों को समर्थन देने की तैयारी तक खुद को सीमित रखा है। बसपा के अंदर अभी पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां देखने को नहीं मिल रही। उम्मीद की जा रही है कि 15 जनवरी को बसपा सुप्रीमो मायावती के जन्मदिन के दिन इस मुद्दे पर फैसला हो सकता है।

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here