चेन स्नैचिंग पर हो सकती है 14 साल तक जेल, जानिए सिफारिश की ये धाराएं

यूपी में चेन स्नैचिंग के अपराध पर अंकुश लगाने के लिए विधि आयोग ने 3 से 14 साल तक की जेल और जुर्माने की सजा देने की सिफारिश की है।

0
371
UP News
चेन स्नैचिंग पर हो सकती है 14 साल तक जेल, जानिए सिफारिश की ये धाराएं

Uttar Pradesh: चेन स्नैचिंग के अपराध पर अंकुश (Chain Snatching) लगाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। विधि आयोग ने ऐसे अपराधियों को 3 से 14 साल तक की जेल और जुर्माने की सजा देने की सिफारिश की है। आयोग (UP News) ने कहा कि कानून में ऐसे अपराध के लिए अलग से प्रावधान नहीं है, इसलिए IPC में धारा 379-ए और 379-बी जोड़कर सजा के प्रावधान होने चाहिए। आयोग ने सीएम योगी को रिपोर्ट सौंपी है।

Also Read: यूपी में 15 जून से 3 जुलाई के बीच होंगे जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव, निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना

आयोग ने आईपीसी की धारा 411 से 413 तक में संशोधन कर छीनी गई संपत्ति, ऐसी संपत्ति खरीदने वाले लोगों को भी आरोपी बनाने और उनके लिए भी सजा का प्रावधान करने की सिफारिश की है। बता दें कि कानून में चेन स्नैचिंग जैसे अपराध के लिए अलग से प्रावधान नहीं है। माना जा रहा है कि सजा की सिफारिश के बाद सरकार इस पर जल्द निर्णय लेगी। अगर इस प्रावधान को मंजूरी मिलती है तो इससे पुलिस को कार्रवाई करने में सहायता मिलेगी, वहीं महिलाएं भी सुरक्षित रहेंगी।

Also Read: यूपी में योगी ही होंगे सीएम पद के उम्मीदवार- राजनाथ सिंह

चेन स्नैचिंग के लिए सिफारिश (UP News Recommendation for Chain Snatching)

धारा 379-ए- इसमें चेन स्नैचिंग के अपराध के लिए कम से कम तीन से 10 साल तक जेल व जुर्माने की सजा की सिफारिश।

379-बी – चेन स्नैचिंग के दौरान संबंधित महिला, या व्यक्ति से मारपीट , गंभीर रूप से घायल करने, हत्या के अपराधी को 5 से 14 साल तक की सजा देने की सिफारिश।

Read More Articles on UP News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here