उत्तर प्रदेश में ‘मिशन रोजगार’ की होगी शुरुआत, जानिए किसको मिलेगा फायदा

राज्य सरकार 'मिशन रोजगार' की पहल शुरु करने जा रही है। सरकार ने 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य बनाया है।

0
209
UP Mission Rojgar 2020
राज्य सरकार 'मिशन रोजगार' की पहल शुरु करने जा रही है। सरकार ने 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य बनाया है।

Uttar Pradesh: युवाओं को रोजगार देने के लिए योगी सरकार (UP Mission Rojgar 2020) ने अहम फैसला लिया है। यूपी सरकार 5 दिसंबर यानी आज से राज्य में ‘मिशन रोजगार’ की पहल शुरु करने जा रही है। इस अभियान के तहत सरकार 50 लाख युवाओं को रोजगार (UP Mission Rojgar 2020) देने का उद्देश्य बना रही है। 

मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर, जानें क्या है खास

रोजगार देने वाला प्रदेश में यह इकलौता अभियान शुरु (UP Mission Rojgar 2020) होने जा रहा है। बता दें अभियान के तहत प्रदेश में स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण और अप्रेन्टिसशिप के जरिए युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। मिशन रोजगार के तहत राज्य सरकार की योजना इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 50 लाख युवाओं को रोजगार देने की है।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए हर विभाग, संगठन, प्राधिकरण के कार्यालयों में हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। इस हेल्प डेस्क पर उस विभाग से संबंधित रोजगार, स्वरोजगार और कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी। इस अभियान के अंतर्गत मिलने वाले रोजगार का डाटाबेस तैयार किया जाएगा। इसके लिए एक ऐप और पोर्टल भी शुरु किया जाएगा। प्रशासकीय विभागों के अन्तर्गत सभी निदेशालय, निगम, बोर्ड, आयोग आदि अपने विभाग के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे। 

यूपी में ‘लव जिहाद’ को लेकर पति ने लिया दोस्त के खिलाफ एक्शन

मिशन रोजगार (UP Mission Rojgar 2020) के सभी कार्यक्रम अभियान का संचालन औद्योगिक विकास आयुक्त द्वारा किया जाएगा। खास बात यह है कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति हर महीने अभियान की मॉनिटरिंग करेगी। वहीं, हर जनपद में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति होगी जो रोजगार, स्व रोजगार के लिए जनपद स्तर पर कार्ययोजना बनाएगी। प्रशिक्षण और सेवायोजन निदेशालय द्वारा निजी उद्योगों के साथ मिलकर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही पहले से रूकी भर्ती को देखकर उन्हें भी जल्द से जल्द रोजगार दिया जाएगा। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here