यूपी सरकार ने लव जिहाद के कानून पर लगाई मुहर

लव जिहाद को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की कवायद में सरकार जुटी हुई है। कैबिनेट की बैठक में लव जिहाद को मंजूरी मिली।

0
477
UP Law on Love jihad
लव जिहाद को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की कवायद में सरकार जुटी हुई है। कैबिनेट की बैठक में लव जिहाद को मंजूरी मिली।

Uttar Pradesh: यूपी में लव जिहाद (UP Law on Love jihad) को लेकर कानून बनाने में योगी सरकार काफी समय से लगी हुई थी। आज शाम की कैबिनेट बैठक में लव जिहद सहित 21 प्रस्तावों को मंजूदी दे दी है। लव जिहाद पर 20 नवंबर को गृह विभाग ने न्याय के लिए प्रस्ताव भेजा था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर, बागपत, मेरठ समेत यूपी के कई शहरों में लगातार हो रही लव जिहाद की घटनाओं के बाद गृह विभाग से रिपोर्ट (UP Law on Love jihad) देने को कहा था।

सीएम योगी का एक्शन जारी, SDM को डिमोट कर बना दिया तहसीलदार

बता दें यूपी के लॉ कमीशन के चीफ आदित्य नाथ मित्तल ने बताया कि भारतीय संविधान ने धार्मिक स्वतंत्रता दी है, लेकिन कुछ एजेंसियां इसका गलत इस्तेमाल कर (UP Law on Love jihad)  रही हैं। साथ ही धर्म परिवर्तन के लिए लोगों को शादी, नौकरी और लाइफ स्टाइल का लालच देती हैं। हमने इस मसले पर 2019 में ही ड्राफ्ट सौंप दिया था। इसमें अब तक तीन बार बदलाव किए गए हैं। आखिरी बदलाव में हमने सजा का प्रावधान शुरु कर दिया था।

पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले पूर्व जवान की याचिका खारिज

इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट ने भी लव जिहाद (UP Law on Love jihad) के मामले पर महत्वपूर्ण टिप्पणी की थी। कोर्ट ने कहा था कि सिर्फ शादी के लिए धर्म परिवर्तन कराना सही नहीं है। राज्य सरकार के कानून में हाई कोर्ट की इस टिप्पणी को आधार बनाया जा सकता है। बीते दिनों इस बारे में सीएम योगी ने संकेत देते हुए कहा था कि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक आदेश दिया है कि शादी के लिए धर्म परिवर्तन को मान्यता नहीं मिलनी चाहिए। इस वजह से सरकार भी निर्णय ले रही है कि हम लव जिहाद को सख्ती से रोकने का काम करेंगे। एक प्रभावी कानून बनाएंगे। इसी को देखते हुए आज कानून बनाने को लेकर मुहर लगा दी गई।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here