किसानों को मुफ्त बीज देगी योगी सरकार, पढ़े पूरी खबर

यूपी में सब्जियों की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने राज्य में 20 लाख किसानों को सब्जियों के बीजमुफ्त में देने का ऐलान किया है।

0
287
UP Government
किसानों को मुफ्त बीज देगी योगी सरकार, पढ़े पूरी खबर

Uttar Pradesh: देशभर में जारी किसान आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। किसानों और केंद्र सराकर के बीच इसे लेकर बात बनती नजर नहीं आ रही है। इसी बीच अब योगी सरकार (UP Government) ने किसानों की मदद के लिए कदम आगे बढ़ाया है। यूपी में सब्जियों की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने राज्य में 20 लाख किसानों को सब्जियों के बीज (Free Seeds) मुफ्त में देने का ऐलान किया है।

कानून रद्द कराने में डटे किसान, आज हाईवे जाम और टोल प्लाजा फ्री करेंगे

यूपी के कॄषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi) ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार कृषि क्षेत्र का विकास करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। ये कदम सरकार की तरफ से किसानों की आय को दोगुनी (Free Seed To Farmers) करने के लिए उठाया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को तकनीकी की जानकारी दी जानी चाहिए जिससे से बागवानी से अधिक आय कमा सकें।

कॄषि मंत्री ने आगे ये भी कहा कि ‘अनाज जहां 6 महीने में तैयार होता है, वहीं सब्जियां 2 से 3 महीने में तैयार होती है। आज के समय में मल्टी क्रॉपिंग का मांग की जाती है जिसके चलते बागवानी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।’ उन्होंने बताया कि राज्य में “इंटरनेशनल राइस रिसर्च सेंटर फिलीपींस का केंद्र वाराणसी में खोला गया है, राज्य में इंटरनेशनल पोटैटो रिसर्च सेंटर का एक केंद्र खोलने का भी प्रयास जारी है।”

किसानों को कृषि कानूनों के ‘फायदे’ बताएगी बीजेपी, देशभर में लगेगा चौपाल

इसके अलावा कृषि मंत्री (UP Government) ने बताया कि “पिछले 3 सालों में 300 करोड़ रुपये कृषि विज्ञान केंद्रों व अन्य कृषि संस्थाओं को दिए गए हैं। आज लगभग सभी जिलों में कृषि विज्ञान केंद्र बना दिए गए है। मंडी शुल्क को 2 फीसदी से एक फीसदी कर दिया गया है। आपको बता दें कि, देश भर में किसानों के आंदोलन का आज 17वां दिन हैं । किसान कृषि बिल (Kisan Bill) को खत्म करने की मांग को लेकर अपनी ज़िद्द पर अड़े हुए है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here