यूपी में सीएम योगी के आदेश पर 4500 शिक्षकों का हुआ ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर 4500 बेसिक शिक्षकों के एक जिले से दूसरे जिले में तबादलों के निर्देश दिए गए हैं।

0
364
Teachers Transfer
यूपी में सीएम योगी के आदेश पर 4500 शिक्षकों का हुआ ट्रांसफर

New Delhi: उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के एक से दूसरे जिले में तबादले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना महामारी (Corona Virus)  के कारण ये प्रक्रिया रुकी हुई थी। अब प्रदेश में शिक्षक एक जिले से दूसरे जिला में तबादले पर जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के आदेश पर 4500 बेसिक शिक्षकों के एक जिले से दूसरे जिले में तबादलों (Teachers Transfer) के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी में विशेष सुरक्षा बल का गठन, जानें क्या होंगे अधिकार

इसमें महिलाओं, दिव्यांगों व सैनिक परिवारों की महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दी गई है। महिलाओं को बड़ी राहत देते हुए उनके लिए तबादले (Teachers Transfer) की समय सीमा को सिर्फ 1 साल किया गया था। इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को एक हफ्ते में पूरा करने का निर्देश दिया था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है।

प्रदेश में (Uttar Pradesh) जिले से दूसरे जिले में तबादले के इच्छुक प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक काफी समय से सरकार से अंतरजनपदीय तबादलों को खोले जाने की उम्मीद लगाये थे। जानकारी के मुताबिक अंतरजनपदीय तबादले के लिए 45000 हजार से अधिक आवेदन आए थे। चयन प्रक्रिया के बाद प्राथमिकता के आधार पर 4500 शिक्षकों का तबादला किया गया। प्रक्रिया की शुरुआत लॉकडाउन के पहले ही हो गई थी।

CM योगी से मिले मधुर भंडारकर, फिल्म सिटी को लेकर हुई चर्चा

बता दें कि पारदर्शिता के लिए पूरी तरह ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। लॉकडाउन (Lockdown) से पहले योगी सरकार शिक्षकों की ट्रांसफर पॉलिसी में बदलाव किया था। नई पॉलिसी के मुताबिक, बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए 5 साल की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here