यूपी: योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में कांवड़ यात्रा रद्द

0
263

यूपी में कोरोना की तीसरी लहर की वजह से कांवड़ यात्रा (Kawad Yatra 2021 Cancel) को रद्द कर दिया गया है। योगी सरकार ने संघ से बातचीत के बाद ये फैसला लिया है। पिछले साल भी कोरोना की वजह से कांवड़ यात्रा को रोक दिया गया था।

सरकार ने पहले दी थी मंजूरी

कांवड़ यात्रा को लेकर पहले परमीशन दे दी थी, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर दिया था। साथ ही 19 जुलाई तक कांवड़ यात्रा को लेकर जवाब मांगा था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि एक बात पूरी तरह से साफ है कि हम कोरोना के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार को कांवड़ यात्रा में लोगों की 100 फीसदी उपस्थिति के साथ आयोजित करने की इजाजत नहीं दे सकते। लेकिन इसमें भी खतरा हो सकता है।

कहां-कहां बंद है कांवड़ यात्रा

आपको बता दें उत्तराखंड, झारखंड, राजस्थान में पहले से ही कांवड़ यात्रा रद्द कर दी गई है। बता दें 2019 में हरिद्वार और ऋषिकेश में तीन करोड़ कावड़ यात्री आए थे। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश से यात्री आते हैं। वैसे तो उच्च न्यायालय ने यात्रा पर रोक लगा रखी है। लेकिन सरकार न्यायिक विवाद में फंस गई थी।

यूपी में क्यों नहीं लगा था बैन

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले है। इस बीच सीएम योगी के लिए युवाओं का वोट अहम माना जा रहा है। युवा वर्ग लगातार सीएम योगी से यात्रा जारी रखने की मांग कर रहे थे। लेकिन जहां तक सवाल उत्तराखंड का है कुंभ में लगातार विवाद होने की वजह से सरकारी अधिकारी अच्छी तरह से जानते थे कि अब कोई भी यात्रा कराना मुश्किल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here