Corona virus: यूपी कैबिनेट का निर्णय, वर्क फ्रॉम होम करेंगे सरकारी-निजी कर्मचारी

0
677
सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थनाथ सिंह

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या से देश में खौफ फैला हुआ है. भारत सरकार कोरोना से निपटने के लिए लगातार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. लखनऊ के लोकभवन में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई फैसले लिए गए.

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य कर्मचारियों के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है. यह कमेटी सरकारी कार्यालयों में भीड़ खत्म करने के लिए कर्मचारियों को घर से काम करने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएगी. सरकार ने प्राइवेट फर्म में काम करने वालों के लिए भी घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं.

कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि अभी कोरोना वायरस स्टेज टू में है. मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभी से अपील की है कि इसके स्टेज थ्री में पहुंचने से रोकना है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि प्राइवेट फार्मों में काम करने वाले लोग घर से ही काम करें.

सरकार के लिए काम करने वाले जो लोग हैं, उनके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है. कमेटी की रिपोर्ट के बाद वर्क फ्रॉम होम पर फैसला लिया जाएगा. फिलहाल जहां सुविधा है वे लोग अपने घर से ही काम कर सकते हैं. राज्य में धरना-प्रदर्शन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जो लोग प्रत्येक दिन रोजी-रोटी के लिए बाहर निकलते हैं, उसके लिए वित्त मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है, जिसकी रिपोर्ट के बाद उनके खातों में आरटीजीएस के जरिए पैसा भेजा जाएगा, जिससे वह लोग घर पर रहे और उनका जीवन-यापन भी चलता रहे.

मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में पांच प्रस्तावों पर मुहर लगी है. इस दौरान कोरोना को लेकर हुई चर्चा के बाद कैबिनेट से कई गाइडलाइंस और निर्देश जारी किए गए हैं. नए निर्देशों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सभी पर्यटक स्थलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया है. यही नहीं यूपी के सभी स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया गया है. प्रदेश में होने वाली परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं.

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस पर चर्चा के दौरान पर्यटक स्थलों को 31 मार्च तक के लिए बंद करने के आदेश दिया गया हैं. मल्टीप्लेक्स, कॉलेज को 2 अप्रैल तक के लिए बन्द रहेंगे. इसके अलावा धार्मिक नेताओं से मुख्यमंत्री योगी ने अपील की है कि सभी मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों व अन्य में ज्यादा भीड़ न हो. साथ ही प्रदेश के विभिन्न जिलों में होने वाले तहसील दिवस व जनता दर्शन कार्यक्रमों को भी 2 अप्रैल तक के लिए बंद रखने के आदेश दिए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here