UP By Election 2020 Results LIVE: यूपी में बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस और बसपा हुई क्लिन बोल्ड

उपचुनाव की सात सीटों की मतगणना आज होने जा रही है। 88 अम्मीदवारों समेत 9 महिलाओं का फैसला आज हो जाएगा।

0
281
UP upchunav Result 2020 LIVE
उपचुनाव की सात सीटों की मतगणना आज होने जा रही है। 88 अम्मीदवारों समेत 9 महिलाओं का फैसला आज हो जाएगा।

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव (UP By Election 2020 Results LIVE) की सात सीटों की मतगणना आज होने जा रही है। ईवीएम में 88 अम्मीदवारों समेत 9 महिलाओं के नामों का फैसला आज हो जाएगा। बता दें उपचुनाव में औसतन 53 फीसदी मतदाताओं ने 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया था। जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ था उनमें नौगांव सादात, टुंडला, बांगरमउ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी विधानसभा सीटें शामिल है। 

कांग्रेस और बसपा का कटा टिकट- 

यूपी उपचुनाव में बीजेपी ने 6 सीटों के साथ जीत दर्ज कर ली है। 1 सीट समाजवादी पार्टी को मिली है, लेकिन कांग्रेस और बसपा का खाता ही नही खुल पाया। यानी दोनों पार्टी यूपी की सत्ता से बाहर हो गई हैं।

यूपी के रुझान-
यूपी की सात सीटों में से 6 सीटों पर बीजेपी आगे है। एक सीट पर समाजवादी पार्टी को मिली है। इससे पहले बीजेपी 3 सीटों पर ही सिमटती हुई दिखाई दे रही थी। लेकिन बीजेपी ने कुछ समय में पासा पलट दिया। एक सीट पर समाजवादी पार्टी और एक सीट पर बहुजन समाज पार्टी आगे चल रही थी।


एग्जिट पोल के परिणामों के मुताबिक, यूपी के चुनावी सेमीफाइनल में बीजेपी बाजी मारती नजर आ रही है। एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, यूपी की 7 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 5-6 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी को दो विधानसभा सीट पर जीत मिल सकती है। अगर वोट शेयर की बात करें तो एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 37 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं। जबकि राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी समाजवादी पार्टी को 27 फीसदी वोट मिले हैं।


एक सीट एसपी, 6 सीटें बीजेपी के पास-

जिन 7 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आएंगे, उनमें से एक सीट समाजवादी पार्टी के पास है। यह सीट जौनपुर से मल्हनी की है। बाकी छह सीटें बीजेपी के पास है। इनमें से दो सीटें घाटमपुर और नौगावां सादात प्रदेश सरकार के मंत्रियों के निधन से खाली हुई हैं। घाटमपुर से विधायक कमला रानी वरुण और अमरोहा की नौगावां सादात से विधायक चेतन चौहान का इसी साल देहांत हो गया था। 


4 सीट पर बीजेपी, 2 सीट पर सपा आगे-

यूपी की सात विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती जारी है। इसमें से चार सीटों पर बीजेपी आगे है। बांगरमऊ, देवरिया सदर, घाटमपुर और बुलंदशहर में बीजेपी को बढ़त है। जबकि अमरोहा की नौगांवा और जौनपुर की मल्हानी सीट पर सपा आगे है।  बीजेपी को 7 में से 5 सीटों पर बढ़त मिली है। टूंडला में भी बीजेपी पार्टी आगे है चल रही है। 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here