7 सीटों पर शुरू हुआ मतदान, 6 सीटों पर बीजेपी और सपा के बीच सीधा टकराव

यूपी में 7 विधानसभा सीटों पर मतदान UP By-election शुरु हो गया है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान जारी रहेगा।

0
1374
UP By-election
यूपी में 7 विधानसभा सीटों पर मतदान UP By-election शुरु हो गया है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान जारी रहेगा।

Uttar Pradesh: यूपी में 7 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरु (UP By-election) हो गया है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान जारी रहेगा। इस बीच कोरोना वायरस को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके अनुसार, हर एक पोलिंग बूथ पर अधिकतम 1000 वोटर ही मतदान कर सकेंगे। इस वजह से हर मतदान केन्द्र (UP By-election) पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं। साथ ही बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा रहेगी। ऐसे मतदाताओं के पास खुद मतदान कर्मी जाएंगे और उनका वोट लेंगे। 

Mayawati ने दिया बड़ा बयान, बीजेपी से गठबंधन को लेकर कही ये बात

बता दें इन 7 विधानसभा सीटों पर कुल 24,27,922 मतदाता (UP By-election) अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें 13,00684 पुरुष और 11,27108 महिला मतदाता होंगीं। उपचुनाव के लिए 3 नवम्बर को मतदान होगा और 10 नवंबर को परिणाम आएंगे। जिन सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें से 2017 में बीजेपी ने छह सीटों पर कब्ज़ा किया था। जबकि एक सीट सपा के खाते में गई थी। लेकिन इस बार उपचुनाव में बसपा के उतरने से मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है।

उपचुनाव के लिए जहां सत्ताधारी भाजपा ने जोरदार प्रचार (UP By-election) किया है, वहीं कांग्रेस, सपा और बीएसपी के कद्दावर नेताओं ने खुद को प्रचार अभियान से दूर रखा है। बीजेपी के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर सीट पर चुनावी रैलियां की। तो वहीं कोरोना के चलते अखिलेश, मायावती और प्रियंका ने चुनावी रैलियों से दूरी बनाए रखी। 

रामविलास पासवान की मौत में हुई साजिश! HAM ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

इन 7 सीटों पर होना है उपचुनाव-
जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (UP By-election) होना है उनमें अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी शामिल है। इन सातों जिलों से जुड़े प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं को सील करते हुए सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। 

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here