टली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए वजह और कब होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2021 का टलना तय हो गया है। परीक्षाओं के लिए नया परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी करेगा।

0
174
UP Board Exams 2021
टली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए वजह और कब होगी परीक्षा

Uttar Pradesh: राज्य में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) की तारीखों का ऐलान हो गया है। ऐसे में यूपी बोर्ड की हाई स्कूल (UP Board class 10th Exams) और इंटरमीडिएट परीक्षा-2021 (UP Board 12th class exams) का टलना तय हो गया है। राज्य के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने कहा कि अब पंचायत चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exams 2021) कराई जाएंगी। इसके लिए अब यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षाओं के लिए नया परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी करेगा।

UP Panchayat Election 2021: शुरू हुई नामांकन पत्रों की बिक्री, जानें कब भरे जाएंगे पर्चे

दरअसल, यूपी बोर्ड (UP Board Exams 2021) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई तक कराने का कार्यक्रम घोषित किया गया था। इसी बीच पंचायत चुनाव की तारीखो का ऐलान हो चुका है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तारीख बदलना संभव हो गया है। क्योंकि ग्राम पंचायत चुनाव की पोलिंग पार्टियों में जहां 50 प्रतिशत से अधिक शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा, वहीं 90 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्र स्कूल भवनों में बनाए जाएंगे। ऐसे में चुनाव और बोर्ड परीक्षाएं साथ-साथ कराना संभव नहीं हो सकेगा।

UP Panchayat Election 2021: तारीखों का हुआ ऐलान, जानें किस जिले में कब होगी वोटिंग?

बता दें कि इस बार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में 56 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देने वाले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं और इसके कारण इस वर्ष 8,513 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएंगी। जानकारी के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे 56,03,813 छात्र-छात्राओं में से 29,94,312 परीक्षार्थी हाईस्कूल से है जबकि 26,09,501 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट के हैं।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here