उत्तर प्रदेश में वीकली लॉकडाउन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

सरकार ने आदेश में कहा है कि सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान और कोचिंग छात्रों और सामान्य शैक्षणिक काम के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।

0
213
Unlock 4 Guidelines
उत्तर प्रदेश में वीकली लॉकडाउन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

Delhi: उत्तर प्रदेश में अनलॉक 4 (Unlock 4) में सरकार ने राहत दी है। जिसके तहत योगी सरकार (Yogi Government) ने अब शनिवार के लॉकडाउन (Lockdown) को खत्म किया। यानी अब प्रदेश में सिर्फ रविवार को लॉकडाउन रहेगा। मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक के बाद सीएम योगी (CM Yogi) ने अनलॉक 4 लेकर फैसला किया। प्रदेश में बाजार सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुलेंगे। जबकि प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बंदी (Weekly Lockdown) सिर्फ रविवार के दिन कराई जाएगी। सरकार के इस फैसले के बाद हफ्ते में 6 दिन लोगों को बाहर निकलने की छूट होगी। इससे पहले सरकार की ओर से मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने रविवार को प्रदेश में अनलॉक-4 की गाइडलाइन (Unlock 4 Guidelines) जारी की थी।

चीन और पाकिस्तान सीमा पर तैनात होगी पिनाक मिसाइल, जानिए खासियत..

नई नियमावली (Unlock 4 Guidelines) के तहत 21 सितंबर से प्रदेश में सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 लोगों की सहभागिता की इजाजत दे दी गई है। इसके साथ ही राज्य में मेट्रो रेल के संचालन और ऑनलाइन एजुकेशन के लिए शिक्षकों को स्कूल बुलाने के नियम भी बनाए गए हैं। सरकार ने आदेश में कहा है कि सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान और कोचिंग छात्रों और सामान्य शैक्षणिक काम के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि 21 सितंबर से स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बुलाया जा सकेगा। इसके लिए एक एसओपी का पालन करना होगा, जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया जाएगा।

100 और ट्रेनें चलाने की घोषणा कर सकती है भारतीय रेलवे

मंगलवार को लखनऊ में केंद्र सरकार द्वारा गाइडलाइंस को लेकर बैठक के दौरान सीएम ने प्रदेश में कोरोना के हालातों की भी समीक्षा की। इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड-19 परीक्षण क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर डेढ़ लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, है तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के प्रयास लगातार जारी रखे जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here