यूपी में अवैध शराब को लेकर एक्शन में योगी सरकार, आरोपियों की संपत्ति होगी जब्त

यूपी में अबैध शराब को लेकर योगी सरकार सख्त कदम उठाने को तैयार हो गई है। कच्ची शराब के निर्माण की बिक्री पर रोक लगेगी।

0
160
Spurious liquor issue
यूपी में अबैध शराब को लेकर योगी सरकार सख्त कदम उठाने को तैयार हो गई है। कच्ची शराब के निर्माण की बिक्री पर रोक लगेगी।

Uttar Pradesh: यूपी में अबैध शराब (Spurious liquor issue) को लेकर योगी सरकार सख्त कदम उठाने को तैयार हो गई है। साथ ही कच्ची शराब के निर्माण की बिक्री को लेकर रोक लगाने के लिए टिम गठित की गई है। हर जिले में 15 दिवसीय विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया है कि सर्दी के मौसम में कई लोग अनियमित ढंग से अपने-अपने घरों में कच्ची शराब बनाने का काम करते हैं, जिसपर रोक लगाना (Spurious liquor issue) बेहद जरुरी हैं। 

यूपी में ट्रिपल मर्डर, दबंगों ने सिपाही सहित तीन को उतारा मौत के घाट

भूसरेड्डी का यह भी कहना है कि इस संबंध में तमाम ज़िलों में जरुरी दिशा-निर्देश जारी (Spurious liquor issue) कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए आबकारी विभाग की टीम को जिला स्तर पर जरुरत के मुताबिक, पुलिस विभाग भी सहयोग करेगा जिससे हर स्थिति में अवैध कच्ची शराब का निर्माण, बिक्री और उसके परिवहन पर अंकुश लगाया जा सके।

अपर मुख्य सचिव ने निर्देश देते हुए कहा कि जिलाधिकारी के जरिए पुलिस, प्रशासन और आबकारी की संयुक्त टीमों का गठन कराया जाए और आवश्यकतानुसार प्रवर्तन इकाईयों द्वारा (Spurious liquor issue) उन्हें सहयोग प्रदान किया जाए। ये टीमें अवैध शराब और नारकोटिक्स के कुख्यात ठिकानों पर लगातार छापेमारी कर अवैध कारोबार को समूल नष्ट करें तथा पकड़े गये आरोपियों पर IPC समेत अन्य अधिनियमों की कठोरतम धाराओं में कार्यवाही सुनिश्चित करें। 

यूपी में लव जिहाद पर जल्द बनेगा कानून, गृह मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

लगातार प्रशासन की तरफ से इस बात की कोशिश की जा रही है कि राज्य में कहीं भी नकली शराब का उत्पादन और बिक्री ना हो। इसके लिए राजव्यापी अभियान भी चलाया जा (Uttar Pradesh News) रहा है। प्रदेश में अपर मुख्य सचिव आबकारी विभाग संजय आर. भूसरेड्डी द्वारा इसी को लेकर अवगत कराया गया है कि प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी की रोकथाम की जा रही है, साथ ही दीपावली पर्व पर शराब की मांग में बढ़ोत्तरी को देखते हुए प्रदेश 10 दिवसीय विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया गया था।

अभियान के दौरान प्रदेश में कुल 2,297 मुकदमे दर्ज (Uttar Pradesh News) किए गये। इस दौरान प्रदेश भर में 55,955.90 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी तथा अवैध शराब निर्माण में प्रयुक्त होने वाले 5,67,254.00 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध शराब के कार्य में संलिप्त 782 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और 23 वाहनों को जब्त किया गया। 

राज्य से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Uttar Pradesh News in Hindi  


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here