लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी, यूपी में आज से शुरु हुए स्कूल-कॉलेज

यूपी में योगी सरकार ने आज से निजी विश्वविद्लाय को खोलने (School Reopen in UP) की इजाजत दे दी है।

0
316
School Reopen in UP
यूपी में योगी सरकार ने आज से निजी विश्वविद्लाय को खोलने (School Reopen in UP) की इजाजत दे दी है।

Uttar Pradesh: यूपी में योगी सरकार ने आज से निजी विश्वविद्लाय को खोलने (School Reopen in UP) की इजाजत दे दी है। अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया कि कॉलेज और विश्वविद्यालयों में कोरोना दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। क्लास लगने के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। कक्षा में उन्‍हीं छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके शरीर का तापमान थर्मल स्कैनिंग के दौरान सामान्य होगा। इसके अलावा कक्षा में सैनिटाइजर्स सहीत अन्‍य (School Reopen in UP) दूसरी व्यवस्थाएं की जाएंगी। 

दिल्ली में बढ़ी ठंड, टूटा पिछले 17 सालों का रिकॉर्ड

इससे पहले 17 नवंबर को अपर मुख्य सचिव मोनिका गर्ग ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर आदेश जारी (School Reopen in UP) किया था। इसमें कहा गया है कि कक्षाओं में अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही उपस्थित रहेंगे। वहीं, कॉलेज स्टॉफ को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया गया है। आदेश में छात्रों से अपील करते हुए कहा है कि सभी छात्रों को फेस कवर, मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

गोरखपुर के दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में 17 नवंबर से ही परास्नातक की कक्षाएं चलने लगी थीं हालांकि विद्यार्थियों की संख्या कम होने से कुछ ही विभागों में कक्षाएं (School Reopen News) चल रही थीं। जबकि अब लगभग प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो गई है तो ऐसे में सभी विभागों में कक्षाएं नियमित चलेंगी। वहीं आज यानि कि सोमवार की सुबह से छात्र-छात्राओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। छात्रों ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से काफी समय बाद कॉलेज आकर अच्छा लगा, हम कोरोना संक्रमण के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए सभी एहतियाती उपायों का पालन करेंगे।

सीमा पर मिली सुरंग, नगरोटा में मारे गए आतंकियों ने यहीं से की थी एंट्री!

50 फीसदी बच्चों के साथ चलेंगी क्लास-
अपर मुख्य सचिव के अनुसार, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को सरकार ने कहा है कि वे ऐसा एकेडमिक कैलेंडर तैयार करें, ताकि कक्षाओं का संचालन 50 फीसदी विद्यार्थियों (School Reopen News) के साथ किया जा सके। प्रधानाचार्यों से कहा गया है कि संस्थानों को चलाने के लिए एसओपी का पालन किया जाए। सभी के लिए फेस मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा। बता दें देश भर में 16 मार्च को विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए थे। इसके बाद 25 मार्च 2020 को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here