राजपथ पर दिखेगी श्रीराम की अयोध्या, झांकियों के साथ मनाया जाएगा गंणतंत्र दिवस

कोरोना महामारी की वजह से इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुछ कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा।

0
223
Republic Day Parade 2021
कोरोना महामारी की वजह से इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुछ कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा।

Uttar Pradesh: कोरोना महामारी की वजह से इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस (Republic Day Parade 2021) के अवसर पर कुछ कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा, लेकिन इस बार अयोध्या में भव्य झांकियां दिखाई जाएगी। इस परेड में अयोध्या की धरोहर, भव्य राम मंदिर की प्रतिकृति के साथ ही दीपोत्सव की झलक और पौराणिक ग्रंथ रामायण के अलग-अलग हिस्सों की झांकी भी प्रदर्शित की जाएगी जो दर्शकों के लिए काफी मनमोहक (Republic Day Parade 2021) दिखाई देगी। 

गणतंत्र दिवस पर AMU में दफन किया जाएगा ‘Time Capsule’, जानें वजह

जानकारी के अनुसार झांकी में महर्षि वाल्मीकि (Maharishi Valmiki) की एक प्रतिमा रखी जाएगी, साथ ही उत्तर प्रदेस की टीम भी अयोध्या में झांकी दिखाएंगे। इसके अलावे यूपी की झांकी में नृत्य करती दो महिलाओं समेत कलाकारों का एक समूह दिखेगा। भगवान राम की वेशभूषा में एक व्यक्ति भी झांकी में दिखेगा। झांकी में वॉल पेंटिंग्स के माध्यम से रामायण के कुछ अंश भी दिखाए जाएंगे।

पहले रावण का रोल किया जाता था, लेकिन इस बार राजपथ पर राम के किरदार में नजर आएंगे। राजपथ पर यूपी की झांकी (Republic Day Parade 2021) इसलिए खास है, क्योंकि सालों के इंतजार के बाद अयोध्या के जिस श्रीराम मंदिर का निर्माण होने जा रहा है उसकी प्रतिकृति राजपथ पर दिखाई देगी। खास बात ये है कि उत्तर-प्रदेश के ही कलाकार इस झांकी में अपनी प्रस्तुति देंगे। 

कुंभ में जाने से पहले केंद्र सरकार के नियमों को जान लें

राम का किरदार निभा रहे अजय (Ajay) की कहानी भी रोचक है। अजय बताते हैं कि बीते साल अयोध्या की रामलीला में उन्होंने राम का किरदार निभाना शुरू किया तो प्रभु राम की कृपा से राजपथ की परेड के दौरान झांकी में उन्हें श्रीराम के किरदार निभाने का मौका मिला है। इससे पूर्व छह सालों तक अलग-अलग राज्यों की रामलीलाओं में रावण का किरदार निभाते थे।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here